YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

नये साल में डीटीसी के बेड़े में शामिल होंगी 1000 नई बसें 

नये साल में डीटीसी के बेड़े में शामिल होंगी 1000 नई बसें 

नये साल में डीटीसी के बेड़े में शामिल होंगी 1000 नई बसें 
साल 2019 अलविदा कहने को तैयार है। हालांकि इस साल दिल्ली परिवहन की बसों की कमी के कारण यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ी लेकिन नये साल में इस परेशानी का दूर करने का दावा सरकारी की ओर से किया जा रहा है। नए साल 2020 में दिल्ली वासियों को लो फ्लोर एसी बसों के साथ साथ इलेक्ट्रिक बसों में भी सफर का मिल सकेगा। डीटीसी के बेड़े में 1000 नई लो फ्लोर बसों के अलावा 300 इलेक्ट्रिक बसें शामिल की जाएंगी। क्लस्टर की 429 नई बसें तो बेड़े में शामिल कर ली हैं। साल 2019 के आखिरी 5 महीने में क्लस्टर की 429 बसें बेड़ेे में शामिल की है। इनमें दिव्यांगों की सहूलियत के लिए हाइड्रोलिक लिफ्ट के अलावा महिला सुरक्षा के लिए बसों में सीसीटीवी कैमरे, पैनिक बटन की सुविधा के अलावा बसों में मार्शल तैनात किए गए। डीटीसी और क्लस्टर बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त सफर की 29 अक्तूबर को शुरुआत की गई। इसके बाद बसों में सफर करने वाली महिलाओं की संख्या दोगुनी हो गई। पिंक पास से बसों में निशुल्क सफर से महिलाओं को बड़ी राहत मिली है। खासकर नौकरीपेशा महिलाएं इस मद में होने वाले खर्च को अब दूसरी जरूरतों पर इस्तेमाल कर रही हैं। 
- 2019 में खोया 
. नागरिकता संशोधन कानून के विरोध करने वालों ने डीटीसी-क्लस्टर की 24 बसों को नुकसान पहुंचाया। इनमें छह बसें जला दी गई हैं जबकि 18 बसों में तोड़फोड़ की गई।  
. महिलाओं को बसों में मुफ्त सफर की सुविधा से हर महीने टिकट के मद में 100 करोड़ से अधिक का नुकसान हो रहा है। 
- 2020 से हैं उम्मीदें  
. डीटीसी के बेड़े में 1000 नई लो फ्लोर एसी बसें होंगी शामिल 
. पहली बार 300 इलेक्ट्रिक बसें डीटीसी के बेड़े में होंगी शामिल। प्रदूषण में नहीं होगी बढ़ोतरी, सफलता के बाद बसों की संख्या में हो सकती है और बढ़ोतरी 

- सड़कों पर फिलहाल दौड़ रही हैं 5766 बसें 
डीटीसी-3762
क्लस्टर-२००४

Related Posts