YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

प्रियंका के चुनाव प्रचार अभियान को धार देंगे सीएजी के को-फाउंडर रॉबिन शर्मा

प्रियंका के चुनाव प्रचार अभियान को धार देंगे सीएजी के को-फाउंडर रॉबिन शर्मा

कांग्रेस नेतृत्व ने प्रियंका गांधी को महासचिव के रूप में पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रभार दिया है, लेकिन वह अब तक अपनी प्रभावी सियासी मौजूदगी का अहसास नहीं करा पाई हैं। ऐसे में कांग्रेस नेतृत्व ने उनकी भूमिका में विस्तार देने और उन्हें अधिक जनोन्मुख बनाने के लिए अभियान चलाने की योजना बनाई है। इसके लिए प्रोफेशनल लोगों की एक टीम गठित की गई है, जिसने काम करना शुरू कर दिया है।
प्रशांत किशोर की अगुवाई वाले सिटीजन फॉर एकाउंटेबल गवर्नेंस (सीएजी) के को-फाउंडर और इंडियन पॉलिटिकल एक्शन कमेटी (आई-पीएसी) से जुड़े रॉबिन शर्मा प्रियंका गांधी के चुनावी अभियान में सलाहकार की भूमिका निभाएंगे। उल्लेखनीय है कि सन 2014 में मोदी के सफल चुनावी अभियान के पीछे सीएजी की अहम भूमिका रही थी। 
2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी के 'चाय पे चर्चा', 2015 के बिहार चुनाव में नीतीश कुमार के 'हर घर नीतीश, हर मन नीतीश' नाम से निकाली गई साइकिल यात्रा और 2017 के यूपी चुनाव में राहुल गांधी के 'खाट सभा' अभियान के पीछे रॉबिन शर्मा का ही दिमाग था। प्रियंका गांधी की टीम में वरद पांडे भी शामिल हैं, जो यूपीए शासन के दौरान ग्रामीण विकास मंत्री रहे जयराम रमेश के स्पेशल एडवाइजर थे। हार्वर्ड विश्वविद्यालय से दीक्षित वरद ने यूपीए शासनकाल के दौरान प्राइम मिनिस्टर रूरल डेवलपमेंट फेलो प्रोग्राम, निर्मल भारत अभियान और आधार को जी2पी पेमेंट्स से जोड़ने जैसी योजनाओं में अहम योगदान दिया था। उन्होंने भारत की जलवायु परिवर्तन से जुड़ी नीतियों पर भी काम किया है। 2014 के बाद से वह डलबर्ग ग्लोबल डेवलपमेंट एडवाइजर्स और कल्याणकारी योजनाओं में निवेश करने वाली कंपनी ओमिडियर नेटवर्क के साथ पार्टनरशिप में गैरराजनीतिक-सरकारी कामों से जुड़े हुए थे। सूत्रों ने बताया कि 2019 लोकसभा चुनाव से पहले वह प्रियंका के साथ काम करने के लिए कांग्रेस में वापस आए हैं। 
प्रियंका ने राजस्थान के 1994 बैच के पीसीएस अधिकारी- धीरज श्रीवास्तव को भी अपनी सलाहकार टीम में रखा है। धीरज कई सालों से राजीव गांधी फाउंडेशन से जुड़े रहे हैं और सोनिया गांधी के ओएसडी भी रह चुके हैं। हाल में उन्होंने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति (वीआरएस) ली है। वरद पांडे ने सीएजी और आईपीएसी से कुछ लोगों को अपनी टीम के लिए चुना है। उन्होंने यूपी में प्रियंका के चुनावी अभियान की तैयारी शुरू कर दी है। प्रियंका की टीम के लिए कांग्रेस ने 2014 के चुनाव से यूपी में काम कर चुके रॉबिन शर्मा से सबसे पहले संपर्क किया था। वह पिछले महीने ही पार्टी में शामिल हुए हैं और चुनावी रणनीति बनाने को लेकर प्रियंका के साथ उनकी कुछ बैठकें हो चुकी हैं। 

Related Posts