YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

कड़कड़डूमा में बनेगा दिल्ली का सबसे ऊंचा मल्टी यूज हब, शाह ने किया शिलान्यास

कड़कड़डूमा में बनेगा दिल्ली का सबसे ऊंचा मल्टी यूज हब, शाह ने किया शिलान्यास

कड़कड़डूमा में बनेगा दिल्ली का सबसे ऊंचा मल्टी यूज हब, शाह ने किया शिलान्यास
दिल्ली में आने वाले दिनों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, इसकारण इन दिनों देश की राजधानी दिल्ली सभी दलों के केन्द्र में आ गई है। इसकारण दिल्ली में लगातार विकास योजनाओं की सौगात दी जा रही है। इसी कड़ी में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को दिल्ली में बनने वाले सबसे ऊंचे मल्टी यूज हब का शिलान्यास किया। पूर्वी दिल्ली के कड़कड़डूमा में 30 हेक्टेयर क्षेत्र में करीब 5000 करोड़ से अधिक की लागत से इस मल्टी यूज हब का निर्माण किया जाएगा। केंद्र सरकार ने हब के 42 महीने में तैयार होने का लक्ष्य रखा है। 
इस हब का निर्माण 6 चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में 1350 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। यह हब कुल 636781 स्क्वायर मीटर में बनाया जाएगा। जिसमें से 387623 स्क्वायर मीटर पर रेजिडेंशियल और 110312 स्क्वायर मीटर क्षेत्र में कॉमर्शियल यूनिट बनाए जाएंगे। इसमें स्कूल, डिस्पेंसरी, लाइब्रेरी,जिम, इंडोर गेम,कल्चरल सेंटर,कम्युनिटी हॉल और शॉपिंग सेंटर भी बनाएं जाने वाले है। इस हब में 76 स्क्वायर मीटर के 2 बीएचके वाले 3120 यूनिट तैयार किए जाएंगे। वहीं 89 स्क्वायर मीटर के 2 बीएचके वाले 984 यूनिट, 135 स्क्वायर मीटर के 3 बीएचके वाले 252, 165 यूनिट स्क्वायर मीटर के 3 बीएचके वाले 270 यूनिट्स बनाए जाएंगे। आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लिए 2088 यूनिट्स आरक्षित होगा, जो 1 बीएचके का होगा। प्रोजेक्ट को एनबीसीसी के साथ मिलकर मार्च 2015 में लांच किया गया था। लेकिन कई तकनीकी खामियों की वजह से इसमें देर होती रही। दावा है इस मल्टी यूज हब के तैयार होने पर करीब 70 हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा। 
इस शिलान्यास के अवसर पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल, सांसद मनोज तिवारी और सांसद गौतम गंभीर सहित कई लोग मौजूद थे।
 

Related Posts