YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल

29 शहरों में 8 में 5 डिग्री नीचे

 29 शहरों में 8 में 5 डिग्री नीचे

29 शहरों में 8 में 5 डिग्री नीचे
  राजधानी सहित प्रदेश के 13 शहरों में कोल्ड डे रहा और 8 शहरों में सीवियर कोल्ड डे (अति तीव्र ठंडा दिन) रहा। वहीं प्रदेश के 12 जिले शीतलहर की चपेट में रहे। भोपाल में रात का तापमान 6.2 डिग्री दर्ज किया गया। यह सीजन में रात का सबसे कम तापमान है। उमरिया में पारा 3 और दतिया में पारा 4 डिग्री से नीचे पहुंच गया। राजधानी  में पिछले 48 घंटे में रात के तापमान में 8 डिग्री से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है। श्योपुर में पारा 2 डिग्री दर्ज किया गया। यहां कि कूनो नदी में बर्फ की परत जम गई। उधर, ग्वालियर में शुक्रवार सुबह 7 बजे कोहरे के कारण विजिबिलिटी जीरो रही। वहीं, दतिया, टीकमगढ़ और खजुराहो में विजिबिलिटी घटकर 50 मीटर रह गई।  दतिया में रात का तापमान 3.1, ग्वालियर में 3.3 और टीकमगढ़ में 3.5 डिग्री दर्ज किया गया।
आज भी राहत नहीं : राजधानी सहित प्रदेश के ज्यादातर जिलों में आज भी कोल्ड डे और शीतलहर के आसार हैं। मौसम केंद्र के पूर्वानुमान के मुताबिक सागर, रीवा, शहडोल, जबलपुर, ग्वालियर, चंबल, उज्जैन और  भोपाल संभाग में शनिवार को कोल्ड डे और सीवियर कोल्ड डे के आसार हैं। वहीं सागर, रीवा, शहडोल, ग्वालियर और चंबल संभाग में घना कोहरा छाए रहने के भी आसार हैं।
कूनो नदी में जमी बर्फ की परत
प्रदेश के श्योपुर में कूनो नदी पर बर्फ की पतली परत जम गई। शुक्रवार सुबह जब लोग जागे तो ओस की बूंदें फसलों पर जमी दिखाई दीं। घरों के बाहर जो वाहन रखे थे, उन पर भी बर्फ की परत जम गई। कूनो सेंचुरी प्रबंधन के पास तापमान नापने का कोई यंत्र नहीं, लेकिन वहां घूमने गए पर्यटकों के मोबाइल के अनुसार कूनो का तापमान 2 डिग्री रहा। यहां पिछले 15 साल में इतना तापमान कभी नहीं गिरा। 
30 के बाद होगी बूंदाबांदी
हवा के ऊपरी भाग में पश्चिमी विक्षोभ फिर सक्रिय होगा और नीचे की हवाओं का दिशा पूर्वी रहेगी। यही नहीं, उत्तर की और से शुष्क हवाएं आएंगी और दक्षिण की ओर से आने वाली हवाओं में नमी होगी। दो अलग-अलग तरह की हवाओं के टकराव के कारण 30 दिसंबर से एक जनवरी तक बादल छाने और बूंदाबांदी होने के आसार हैं। 

Related Posts