YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन रीजनल

अगर कहा गया तो पीओके पर हमले के लिए सेना पूरी तरह तैयार : सेना प्रमुख नरवाने

 अगर कहा गया तो पीओके पर हमले के लिए सेना पूरी तरह तैयार : सेना प्रमुख नरवाने

अगर कहा गया तो पीओके पर हमले के लिए सेना पूरी तरह तैयार : सेना प्रमुख नरवाने 
भारतीय सेना के नव नियुक्त सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने ने कहा कि अगर उनसे पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) पर हमले के लिए कहा गया तो सेना पूरी तरह से समक्ष और तैयार है। नए साल के दिन सेना प्रमुख का पद संभालने वाले मनोज नरवाने लगातार मीडिया से बात कर अपने आने वाले कार्यकाल का प्लान साझा कर रहे हैं। हाल ही में एक टीवी इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि पाकिस्तान से सटे हुए बॉर्डर पर हमारे जवान तैनात हैं, इनमें जम्मू-कश्मीर भी शामिल है। हमारे पास हर स्थिति से निपटने के लिए कई तरह के प्लान हैं, अगर हमें कहा गया है तो हम प्लान को लागू करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।
मालूम हो कि जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्से पर अभी भी पाकिस्तान का कब्जा है, जिसे पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर कहा जाता है। भारत की संसद में ये प्रस्ताव पारित हो चुका है कि ये हिस्सा भारत के जम्मू-कश्मीर का ही हिस्सा है। हाल के दिनों में लगातार इसको लेकर चर्चा तेज हुई है। जनरल मनोज नरवाने से पहले भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी कह चुके हैं कि पीओके भारत का ही हिस्सा है और जल्द ही भौगोलिक रूप से भी वह भारत के साथ होगा। इसके अलावा गृह मंत्री अमित शाह का संसद में दिया गया बयान भी काफी चर्चा में रहा था। देश के 28वें सेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने वाले जनरल मनोज नरवणे ने जनरल बिपिन रावत की जगह संभाली है। जनरल बिपिन रावत अब देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बन चुके हैं, जिनका मुख्य लक्ष्य तीनों सेनाओं में तालमेल बैठाना है। 
गौरतलब है कि पिछले पांच साल में दो बार भारत ने सीमा पार जाकर पाकिस्तान में हमला किया है। पहले उरी हमले के बाद पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक और उसके बाद पुलवामा आतंकी हमले के बाद बालाकोट में एयरस्ट्राइक की गई थी। तभी से पाकिस्तान लगातार इस बात का खतरा जताता रहा है कि भारत हम पर हमला कर सकता है। पाकिस्तानी पीएम इमरान खान कई बार कह चुके हैं कि हिंदुस्तान पीओके में कुछ बड़ा कर सकता है।

Related Posts