YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल

सैफई की तर्ज पर गोरखपुर में महोत्सव करेगी योगी सरकार

सैफई की तर्ज पर गोरखपुर में महोत्सव करेगी योगी सरकार

 सैफई की तर्ज पर गोरखपुर में महोत्सव करेगी योगी सरकार
तीन दिनों तक चलने वाले महोत्‍सव में सुनने को मिलेंगे सुरीले गीत 
 उत्तर प्रदेश में पूर्ववर्ती समाजवादी पार्टी की सरकार 'सैफई महोत्सव' करती रही है। अब सैफई की तर्ज पर भाजपा की योगी सरकार भी गोरखपुर में तीन दिवसीय 'गोरखपुर महोत्सव' करने जा रही है। इस भव्य महोत्सव में बॉलीवुड के तमाम दिग्गज सितारे अपनी प्रस्तुति से जलवा बिखेरेंगे। गोरखपुर में 11 से 13 जनवरी तक चलने वाले महोत्सव को यूपी के संस्कृति विभाग के द्वारा कराया जा रहा है। महोत्सव का आगाज उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल करेंगी तो समापन समारोह के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होंगे। गोरखपुर में तीन दिनों तक चलने वाले महोत्‍सव में सुरीले गीत सुनने को मिलेगा तो भोजपुरी लोकगीतों से माटी की सोंधी खुशबू भी बिखरेगी।
मालूम हो कि उत्तर प्रदेश की जनता के लिए सरकार की ओर से सरकारी खर्चें पर महोत्सव मनाने का चलन सपा राज के बाद अब भाजपा राज में भी जारी है। मुलायम और अखिलेश राज में सैफई महोत्सव में आम जनता का पैसा खर्च किया जाता रहा और अब योगी राज में गोरखपुर महोत्सव में यह खर्च बरकरार है। हालांकि दोनों महोत्सव के आयोजन में काफी अंतर है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृह जनपद और संसदीय क्षेत्र रहे गोरखपुर में महोत्सव की शुरुआत सूबे में भाजपा सरकार के बनने के बाद से हुई है। गोरखपुर महोत्सव हर साल 11 जनवरी से 13 जनवरी के बीच मनाया जाता है। वहीं, सैफई महोत्सव की शुरुआत 1997 में तत्कालीन मुलायम सिंह यादव की सरकार में हुई थी और हर साल इसे दिसंबर में मनाया जाता है। सैफई महोत्सव के दौरान जहां पूरी सरकार वहीं डेरा डाले रहती थी और ज्यादातर मंत्री मौजूद रहते थे जबकि गोरखपुर में कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल से लेकर मुख्यमंत्री तक की मौजूदगी रहेगी।
गोरखपुर महोत्सव में इस बार बालीवुड के गायक सोनू निगम, अल्का याज्ञनिक और अनुराधा पौडवाल अपनी आवाज से जादू बिखेरेंगी तो हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव लोगों को हंसाएंगे। इसके अलावा भोजपुरी कलाकार भरत शर्मा 'व्यास' अपनी प्रस्तुति देंगे। नेहा बनर्जी कत्थक नृत्य और दशावतार पर नृत्य नाटिका प्रस्तुत करेंगे। वहीं, भोजपुरी स्टार और गोरखपुर के सांसद रवि किशन पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के द्वारा लिखी गई कविता का पाठ करेंगे।
वहीं, सपा राज में होने वाले सैफई महोत्सव में बॉलीवुड के शीर्ष स्तर के सितारों का जमघट लगा रहता था। सुपरस्टार सलमान खान, ऋतिक रोशन, करीना कपूर, कैटरीना कैफ, आलिया भट्ट, जरीन खान जैसे बड़े सितारे सैफई में ठुमके लगाया करते थे। इसके अलावा एक से बढ़कर कलाकार अपनी कला से लोगों का मनोरंजन किया करते थे। सैफई महोत्सव में फिल्मी सितारों को उनके लाने और ले जाने के लिए विशेष तौर पर विमान भेजे जाते थे। हालांकि 2017 में सूबे की सत्ता से सपा के बाहर होने के बाद से सैफई महोत्सव की रौनक गायब हो गई है।

Related Posts