YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

कपिल सिब्बल के बयान के बाद पंजाब के सीएम जिम्मेदारीपूर्वक व्यवहार करेंगे : भाजपा

कपिल सिब्बल के बयान के बाद पंजाब के सीएम जिम्मेदारीपूर्वक व्यवहार करेंगे : भाजपा

कपिल सिब्बल के बयान के बाद पंजाब के सीएम जिम्मेदारीपूर्वक व्यवहार करेंगे : भाजपा
देश में नागरिकता कानून को लेकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल के बयान के बाद भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह इस मुद्दे पर जिम्मेदारी पूर्वक व्यवहार करेंगे। मालूम हो कि सिब्बल ने एक दिन पहले कहा था कि राज्य सरकारें संशोधित नागरिकता कानून लागू करने से इंकार नहीं कर सकती हैं क्योंकि यह संसद में पारित किया गया है। पंजाब विधानसभा ने शुक्रवार को संशोधित नागरिकता कानून को ‘स्वाभाविक रूप से भेदभावपूर्ण’ करार दिया था और इसे तत्काल प्रभाव से वापस लेने संबंधी एक प्रस्ताव पारित किया था। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा था कि इस मुद्दे पर उनकी सरकार सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटायेगी। इससे पहले केरल सरकार भी इस मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट जा चुकी है।
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सचिव तरुण चुघ ने दावा किया कि कांग्रेस में कानून के शीर्ष विशेषज्ञ सिब्बल ने यह स्पष्ट किया है कि (संशोधित नागरिकता कानून पर) अमरिंदर का रुख और पंजाब विधानसभा में राज्य की कांग्रेस सरकार ने जो प्रस्ताव पारित किया है वह असंवैधानिक है। उन्होंने उम्मीद जताई कि केंद्र और राज्यों की कानूनी तथा तकनीकी स्थिति पर सिब्बल के इस स्पष्टीकरण के बाद, पंजाब के मुख्यमंत्री संशोधित नागरिकता कानून पर जिम्मेदारीपूर्वक व्यवहार करेंगे।
चुघ ने कहा, ‘संसद के दोनों सदनों में चर्चा के बाद नागरिकता कानून में इस संशोधन को पारित किया गया है और अब कोई राज्य इससे इंकार नहीं कर सकता है। किसी भी राज्य में इसे लागू नहीं करना न केवल असंभव होगा, बल्कि असंवैधानिक भी होगा क्योंकि नागरिकता का अधिकार राज्य का विषय नहीं है।’ भाजपा नेता ने कहा, ‘कोई कानून और संशोधन अगर संसद से पारित होता है तो संविधान के अनुच्छेद 254 के अंतर्गत यह सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के लिए बाध्यकारी है।’

Related Posts