YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

एंटरटेनमेंट बॉलीवुड

इन अभिनेत्रियों ने बनायी अलग पहचान

इन अभिनेत्रियों ने बनायी अलग पहचान

इन अभिनेत्रियों ने बनायी अलग पहचान
बॉलीवुड की कुछ अभिनेत्रियों ने अपने बल पर ही फिल्मों को हिट कराया है। इन अभिनेत्रियों ने अपने बल पर ही न केवल फिल्में हिट कराई बल्कि अपनी अलग पहचान बनाकर भारतीय सिनेमा का चेहरा और मायने भी बदलकर रख दिये इसमें गुजरे जमाने की देविका रानी, मुधबाला, मीना कुमारी, नरगिस आदि हैं। 
मधुबाला
हिंदी सिनेमा की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में शुमार मधुबाला ने केवल 66 फिल्में की लेकिन मधुबाला ने इन सबसे वो मुकाम हासिल कर लिया जो उन्हें हमेशा हमेशा के लिए अमर कर गया। 1969 को दिल की एक बीमारी की वजह से महज 36 साल की उम्र में हिंदी फिल्मों की इस बेहद खूबसूरत हीरोइन ने दुनिया को अलविदा कह दिया। सच भारतीय सिनेमा ने चाहे एक से एक खूबसूरत और अच्छी से अच्छी अभिनेत्रियां दी हैं लेकिन मधुबाला जैसी दिलकश अभिनेत्री कोई और नहीं है। बात सौन्दर्य की हो या अभिनय की मधुबाला का आज भी कोई सानी नहीं है।
मीना कुमारी
बेहतरीन अदाकारा मीना कुमारी का जादू भारतीय सिनेमा जगत पर बत्तीस बरसों तक छाया रहा। आंखों में बसे दर्द ने उन्हें ट्रेजडी क्वीन का खिताब दिलाया तो अभिनय की ऊंचाई के दम पर वो कहलाईं भारतीय फिल्मों की पाकीजा। जब-जब भारतीय फिल्मों का इतिहास लिखा जाएगा, 'पाकीजा' का जिक्र जरूर होगा। इस फिल्म में योगदान राज कुमार साहब का भी है, अशोक कुमार का भी है और नादिरा का भी है, लेकिन एक नाम हमेशा जिंदा रहेगा, मीना कुमारी का।
नरगिस
करीब चार दशक तक हिंदी सिनेमा को अवारा, श्री 420, बरसात, अंदाज, दीदार, चोरी चोरी और मदर इंडिया जैसी एक से बढ़कर एक फिल्में देनी वाली अभिनेत्री नरगिस दत्त ने सिर्फ 14 साल की उम्र में फिल्मों में अपना डेब्यू किया था। मदर इंडिया में नरगिस द्वारा निभाया किरदार इतना लोकप्रिय हुआ की फिल्म को ऑस्कर में नामांकन मिला। नरगिस ने फिल्म में एक बुजुर्ग महिला राधा का किरदार निभाया था लेकिन इस वक्त वो सिर्फ 28 साल की थीं। नरगिस ने अपने हर किरदार को नया आयाम दिया और अपने दम पर फिल्में हिट करवाईं।
नूतन
सुजाता, पेइंग गेस्ट, सीमा, बंदिनी, सरस्वती चंद्र, मिलन और मैं तुलसी तेरे आंगन की जैसी फिल्मों में बेहतरीन अभिनय करने वाली अभिनेत्री नूतन का नाम आज भी भारतीय सिनेमा की बेहतरीन अदाकारा में लिया जाता है। नूतन ने अपने सिने करियर में काफी गंभीर फिल्में कीं।
माधुरी दीक्षित 
माधुरी ने 1984 में आई फिल्म 'अबोध' से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया, लेकिन इसके चार साल बाद आई फिल्म 'तेजाब' से उन्हें पहचान मिली और फिर तो माधुरी पीछे मुड़कर ही नहीं देखा। उन्होंने 'राम लखन', 'परिंदा', 'दिल', 'साजन', 'बेटा', 'खलनायक', 'हम आपके हैं कौन', 'राजा' और 'दिल तो पागल है' जैसी कई ब्लॉकबस्टर फिल्में दीं। इन फिल्मों के जरिए माधुरी ने खुद को बॉलीवुड की सुपरस्टार के तौर पर स्थापित कर लिया। उनके डांस और लटकों-झटकों को भी खूब सराहा गया। 

Related Posts