YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

वजन घटाने में मदद करेंगी हाई प्रोटीन से भरपूर चीज़े

वजन घटाने में मदद करेंगी हाई प्रोटीन से भरपूर चीज़े

आज जब हर कोई वजन बढ़ने की शिकायत से परेशान रहता है, तो वही वह लोग किसी न किसी तरह मोटापे को कम करके फिट रहने की कोशिश भी करते रहते हैं। इसमें कई उपाय आजमाने के बाद भी असफलता ही हाथ लगती है। इसमें चिकित्सकों कहना है कि कुछ आसान चीजों का अपना कर अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित किया जा सकता है। डॉक्टर्स के अनुसार शारीरिक श्रम की कमी एवं अस्वस्थ जंक फूड के सेवन से वजन बढ़ने की शिकायत अधिक देखी जाती है। ऐसे में अपने खानपान का खास ख्याल रखें, जिससे वजन घटने में काफी आसानी होती है। वजन घटाने के लिए कई चीजें मददगार होती है, जिनमें मेथी, कीवी, संतरा, अमरुद शामिल है।
मेथी में ना सिर्फ भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, बल्कि यह वजन घटाने के लिए भी काफी मददगार होती है। रिजल्ट्स के लिए एक से दो चम्मच मेथी को रात भर पानी में भिगोकर रख दे और सुबह उठकर उसे छानकर इसका पानी पीले। मेथी में मौजूद भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, मेटाबॉलिज्म दुरुस्त करते हैं और वजन घटाने मदद करते हैं। कीवी भी वजन घटाने में सबसे असरदार फल होता है, जिसका इस्तेमाल डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही कीवी वजन बढ़ने को से भी रोकता है। यदि आप वजन बढ़ने से परेशान हैं तो यकीन मानिए इसका इस्तेमाल आप को इस समस्या से जरूर निजात दिलाएगा।
नींबू की ही तरह संतरे में भी फाइबर, विटामिंस ई, फॉलेट और पोटेशियम पाया जाता है, जो वजन कम करने में असरदार है। इसके अलावा इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। संतरे के जूस का रोजाना सेवन ना सिर्फ आपको हेल्दी, बल्कि कम समय में बढ़ते वजन से भी छुटकारा दिलाता है। अमरूद एक ऐसा फल है जिसे बड़े से लेकर बच्चे भी बड़े चाव से खाते हैं। अगर ऐसे में आपको पता चले कि अमरूद खाने से वजन भी काफी हद तक नियंत्रित होता है, तो इससे अच्छा क्या होगा। अमरूद ना केवल वजन बल्कि स्किन के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। ऐसे में यदि आप वजन कम करने के इच्छुक हैं तो अपने डाइट में अमरुद जरूर शामिल करें।

Related Posts