YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल

 भारतीय रेलवे मार्च से फिर शुरू करेगा रामायण एक्सप्रेस ट्रेन

 भारतीय रेलवे मार्च से फिर शुरू करेगा रामायण एक्सप्रेस ट्रेन

 भारतीय रेलवे मार्च से फिर शुरू करेगा रामायण एक्सप्रेस ट्रेन
 भारतीय रेलवे भगवान राम से जुड़े धर्मस्थलों को कवर करने के लिए विशेष टूरिस्ट ट्रेन को फिर से संचालित करने की योजना बनाई है। भगवान राम से जुड़े धर्मस्थलों को ‘रामायण सर्किट ऑफ इंडिया’ नाम दिया गया है। आईआरसीटीसी द्वारा मार्च में इस सर्किट पर रामायण यात्रा और रामायण एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाएंगी। यह पैकेज आईआरसीटीसी की भारत दर्शन योजना का हिस्सा हैं। ट्रेन की यात्रा विभिन्न तीर्थस्थलों को कवर करेगी, जो भगवान राम से जुड़े हैं। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने कहा कि रामायण सर्किट को आईआरसीटीसी ही संचालित करेगी। इसे होली के बाद मार्च महीने से चलाने की योजना है। इस ट्रेन की खासियत इसकी रामायण थीम है, यानी इस ट्रेन के अंदर भी रामायण की कलाकृतियां लगाई जाएंगी। वीके यादव ने बताया कि बोर्ड ने इसे मंजूरी दे दी है। 
ट्रेन में घूमने वालों को कई सुविधाएं मिलती हैं, लेकिन रास्ते में लांड्री, दवा या अन्य सामग्री के लिए यात्री को अलग से पैसे देने होते हैं। किसी स्मारक में घूमने जाने के लिए आपको फीस देनी होगी। इस ट्रेन में यात्रियों को स्लीपर क्लास के तहत यात्रा कराई जाएगी। यात्रा के दौरान रास्ते में यात्रियों को धर्मशाला, हॉल या मल्टी शेयरिंग बेसिस पर ठहराया जाएगा।यात्रियों को सुबह की चाय, कॉफी दी जाएगी। इसके अलावा सुबह का नाश्ता, दोपहर का खाना और डिनर दिया जाएगा। यात्रियों को हर दिन पीने के लिए एक लीटर पानी की बोतल दी जाएगी। रास्ते में यात्रियों को नॉन एसी गाड़ियों से ले जाया जाएगा। ट्रेन में सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की गई है। ट्रेन में सुरक्षा कर्मी मौजूद रहेंगे।
वीके यादव ने कहा कि इस बार टूर पैकेज की अवधि को घटाया जा सकता है, क्योंकि 14 दिन की छुट्टी मिलना मुश्किल होता है। इससे पहले नवंबर 2019 में इस टूर पैकेज के तहत कुल 14 दिन की यात्रा करायी गई थी। आईआरसीटीसी के रामायण यात्रा स्पेशल टूर पैकेज के लिए यात्रियों को अभी तक 15,990 रुपए किराया देना होगा। इस टूर पैकेज की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट, आईआरसीटीसी के किसी टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर, जोनल या क्षेत्रीय कार्यालय से की जा सकती है। लेकिन मार्च के लिए अब तक रामायाण यात्रा स्पेशल टूर पैकेज के दाम तय नहीं हुए हैं। भारतीय रेलवे ने पिछले साल नवंबर में भी रामायण सर्किट पर ट्रेन चलाई थी। इससे पहले साल 2018 में चार विशेष पर्यटक ट्रेनें चलाई गई थीं।  
 

Related Posts