YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

केजरीवाल ने 3 मंत्रियों की बदली जिम्मेदारी, बाटे विभाग

केजरीवाल ने 3 मंत्रियों की बदली जिम्मेदारी, बाटे विभाग

केजरीवाल ने 3 मंत्रियों की बदली जिम्मेदारी, बाटे विभाग
 दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में लगातार तीसरी बार सत्ता संभालने के बाद अपने मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया है। सीएम केजरीवाल ने अपने पास किसी भी विभाग की जिम्मेदारी नहीं रखी, जबकि दिल्ली जल बोर्ड का जिम्मा सत्येंद्र जैन को सौंप दिया है। दिल्ली जलबोर्ड की जिम्मेदारी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पास थी। गोपाल राय को पर्यावरण मंत्रालय सौंपा है, जबकि इससे पहले कैलाश गहलोत के पास यह जिम्मेदारी थी। कुल मिलाकर 3 विभागों में मामूली बदलाव किए हैं। इसी तरह राजेंद्र पाल गौतम को महिला एवं बाल कल्याण विभाग का जिम्मा मिला है, जबकि केजरीवाल के दूसरे कार्यकाल में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के जिम्मे यह विभाग था। इस 3 अहम बदलाव के अलावा सभी मंत्रियों के पास पुरानी जिम्मेदारी पहले ही जैसी है। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल की सरकार 3.0 ने कामकाज संभाल लिया है और इसी के साथ को मंत्रिमंडल के कामकाज का बंटवारा भी किया जा चुका है। जिस तरह से अरविंद केजरीवाल का यह मंत्रिमंडल पिछली सरकार जैसा ही है उसी तरह इस मंत्रिमंडल के कामकाज में भी कोई बड़ा बदलाव नहीं किया है।दिल्ली जल बोर्ड की जिम्मेदारी जो पिछली सरकार की आखिरी कुछ समय के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पास थी अब वह जिम्मेदारी सत्येंद्र जैन को दे दी गई है जिनके पास पहले से ही स्वास्थ्य शहरी विकास और गृह मंत्रालय की जिम्मेदारी मौजूद है। पर्यावरण मंत्रालय की जिम्मेदारी गोपाल राय को सौंप दी गई है जिनके पास पहले से ही विकास मंत्रालय मौजूद था। मामूली बदलाव करते हुए महिला बाल विकास कल्याण मंत्रालय अब राजेंद्र पाल गौतम को दे दिया है जिनके पास पहले से ही सामाजिक कल्याण मंत्रालय मौजूद था। इस तरह से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पास कोई विभाग नहीं होगा। 
सरकार सूत्रों के अनुसार अरविंद केजरीवाल की प्राथमिक जिम्मेदारी होगी चुनाव में जनता से किए वादे और गारंटी कार्ड को अमल करवाना जिसके लिए वह पुराने चल रहे सभी प्रोजेक्ट की रोजाना रिव्यू मीटिंग करेंगे और नई पॉलिसी पर मंत्रिमंडल के साथ कार्यान्वयन करेंगे। नई सरकार में केजरीवाल की भूमिका मॉनिटर की तरह होगी। जाहिर है इससे उन्हें आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय विस्तार मिशन के लिए भी समय मिलेगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत सभी मंत्रियों ने सोमवार को दिल्ली सचिवालय में अपना कामकाज संभाल लिया है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पहले ही दिन वित्त और शिक्षा विभाग के बड़े अफसरों की बैठक बुलाई जिसमें आगे की रणनीति पर चर्चा की गई। मनीष सिसोदिया की सरकार में भी उपमुख्यमंत्री के पद पर होंगे और साथ ही शिक्षा और वित्त विभाग उनके पास होगा। 
         दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि आखिरी कुछ महीनों में जिस तरह दिल्ली में बसों के आने की रफ्तार तेज हुई उससे आगे जारी रखा जाएगा और अगले कुछ महीनों में बसों की कमी की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा। वहीं उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि कि बजट को लेकर सरकार जल्दी ही तैयारियां शुरू करेगी और प्राथमिकता जनता को दिए गारंटी कार्ड को पूरा करने की होगी। पिछले हफ्ते दिल्ली विधानसभा चुनाव में बंपर जीत के बाद अरविंद केजरीवाल ने रविवार को तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। उनके अलावा आम आदमी पार्टी सरकार में मनीष सिसोदिया, गोपाल राय, सत्येंद्र जैन, इमरान हुसैन, कैलाश गहलोत और राजेंद्र पाल गौतम ने मंत्री पद की शपथ ली है।

Related Posts