YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

फाइनल में हार का सिलसिला तोड़ने उतरेगी विराट की आरसीबी

फाइनल में हार का सिलसिला तोड़ने उतरेगी विराट की आरसीबी

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के इस 12 वें सत्र में विराट कोहली की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की टीम हार का सिलसिला तोड़ने की उम्मीद से उतरेगी। अभी तक खेले गए 11 सत्र में यह टीम एक बार भी खिताब नहीं जीत पायी है। वैसे तो टीम के पास तीन मौके (2009, 2011 और 2016 में) ऐसे भी आए, जब वह खिताब के बेहद करीब पहुंच चुकी थी पर तीनों ही बार खिताबी मुकाबलों में यह टीम फाइनल का तिलिस्म नहीं तोड़ पाई। उम्मीद है कि इस बार विराट की कप्तानी वाली यह टीम अपनी किस्मत पलटने के इरादों से उतरेगी। टीम की बल्लेबाजी  पहले की ही तरह ताकतवर है। टीम में विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, शिमरॉन हेटमेयर और हिम्मत सिंह के रूप में बेहतरीन बल्लेबाज हैं। 
शिमरॉन हेटमेयर ने वेस्ट इंडीज टीम के भारत दौरे पर शानदार प्रदर्शन किया था। कप्तान विराट अभी विश्व के नंबर एक बल्लेबाज हैं और उन्होंने पहले भी कई बार अपने दम पर कई मैचों का रुख बदला है। इसके अलावा टीम के मध्य क्रम में एबी डिविलियर्स जैसा बल्लेबाज है। डिविलियर्स को एक मैच विजेता बल्लेबाज माना जाता है हालांकि वह मुकाबलों से पहले फिट हो पाते हैं या नहीं यह देखना होगा। इस बार क्विंटन डि कॉक को की जगह विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन को लिया गया है। क्लासेन विकेट कीपिंग के साथ नंबर 5 या 6 पर आकर आक्रामक बल्लेबाजी कर सकते हैं। 
24 खिलाड़ियों वाले आरसीबी के दल में 8 ऑलराउंडर खिलाड़ी भी शामिल हैं। ये नाम हैं- शिवम दुबे, पवन नेगी, कोलिन डि, मोइन अली, आकाशदीप नाथ, वॉशिग्टन सुंदर, मारकस स्टॉयनिस, गुरकीरत मान। इनमें से मोइन अली, मारकस स्टोइनिस और वॉशिंग्टन सुंदर ऐसे खिलाड़ी हैं, जो आरसीबी के लिए गेंदबाजी से लेकर शुरुआत करने में भी सक्षम हैं।  । टीम की बल्लेबाजी के बाद गेंदबाजी भी अच्छी है। 8 ऑलराउंडरों के अलावा टीम में 8 खिलाड़ी गेंदबाज के रूप में भी मौजूद हैं। यह विकल्प विराट कोहली को हर मैच की अलग-अलग हालातों के हिसाब से अंतिक ग्यारह शामिल करने का मौका देंगे।
टीम के मुख्य तेज गेंदबाज उमेश यादव ने पिछले सीजन में शानदार प्रदर्शन किया था और अपनी टीम को हर बार शुरुआती विकेट दिलाए हैं। इस बार भी उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी। उमेश के साथ ही यहां टीम को अनुभवी टिम साउदी, नाथन कूल्टर नाइल जबकि घरेलू खिलाड़ियों में नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज और कुलवंत खजरौलिया जैसे युवा तेज गेंदबाजों का साथ मिलेगा।

Related Posts