YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

आरोग्य

होली खेलते समय रखें ये सावधानियां 

होली खेलते समय रखें ये सावधानियां 

होली खेलते समय रखें ये सावधानियां 
रंगों के त्योहार होली को लेकर सभी उत्साहित रहते हैं क्योंकि इस दौरान सभी को एकदूसरे से रंग  खेलते का अवसर मिलता है। होली जमकर खेलें पर इस दौरान कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिये नहीं तो रंगों से हानि भी हो सकती है। बाजार में जो रंग आ रहे हैं वह रसायनों से भरे रहते हैं जो आपकी आंखों और अन्य अंगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। होली खेलने के दौरान अपने शरीर और त्वचा का भी ख्याल रखें। अगर आप होली खेलने से पहले पर्याप्त तैयारी करेंगी तो आपको रंग निकालने में भी परेशानी नहीं होगी। 
अगर आपकी त्वचा शुष्क है तो सूखे रंगों से नहीं खेलना चाहिए। होली खेलने से पहले अगर अच्छी तरह से नारियल के तेल की मालिश करेंगी तो काफी फायदा होगा। इसके अलावा बालों में सरसों का तेल लगाना भी जरूरी है ताकि बाद में नहाते समय रंगों को आराम से छुड़ाया जा सके।
अगर आप धूप में होली खेल रही हैं तो कभी भी सनस्क्रीन लगाना ना भूलें। इसके अलावा आप अपने नाखून में गाढ़े रंग की नेलपेंट भी लगा सकती हैं। अक्सर देखा गया है कि अगर एक बार रंग नाखून में लग जाए तो उसे छुड़ाना बहुत कठिन हो जाता है।
इसके अलावा आंखों का विशेष ध्यान रखने की खास आवश्यकता है। हमारी आंखें काफी संवेदनशील होती हैं और रंगों के रसायन की वजह से उन्हें नुकसान हो सकता है। इस दौरान सनग्लासेज लगा के रखें जिसके आंखों को नुकसान से बचाया जा सकेगा। 
अगर होली खेलते समय चोट लग जाती है तो उसे अनदेखा न करें तुरंत उस जगह पर एंटिबेक्टीरियल लोशन लगाकर उसपर बैंडेज लगा दें। 
रंगों में भारी मात्रा में रसायनों की मिलावट की जाती है। इसमें ये पता लगा पाना बहुत मुश्किल होता है कि कौन सा रंग सही है। इस सिलसिले में जरूरी यही होगा कि आप हर्बल रंगों का इस्तेमाल करें, या हो सके तो घर में खुद ही रंग बना लें। इसके अतिरिक्त ये ध्यान देने की भी जरूरत है कि ज्यादा देर तक गीले कपड़ों में ना रहें और समय-समय पर अपना हाथ धोती रहें।

Related Posts