YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

 कोरोना के बीच भी ओलंपिक की तैयारी में लगे हैं भारतीय पहलवान  

 कोरोना के बीच भी ओलंपिक की तैयारी में लगे हैं भारतीय पहलवान  

 कोरोना के बीच भी ओलंपिक की तैयारी में लगे हैं भारतीय पहलवान  
कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे से जहां अधिकतर खेल मुकाबले स्थगित हो गये हैं और आगामी टोक्यो ओलंपिक के आयोजन पर भी आशंकाएं लगने लगी हैं। वहीं ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले भारतीय पहलवान अभी भी गंभीरता से अभ्यास में लगे हुए हैं हालांकि इस दौरान कोरोना से बचाव के लिए सभी सावधानियां बरती जा रही हैं। कोरोना के कारण ये सभी पहलवान अभ्यास के लिए विदेश नहीं जा सकते ऐसे में देश में ही अभ्यास में लगे हैं।
महिला वर्ग में कोटा हासिल करने वाली पहलवान विनेश फोगाट ने हाल में जिस प्रकार का प्रदर्शन किया है, उससे उनके पदक जीतने की उम्मीदें बढ़ गयी हैं। विनेश का कहना है कि ओलंपिक को देखते हुए वह अभ्यास का अवसर नहीं छोड़ सकती हैं। इसलिए वह पूरी गंभीरता से अभ्यास में लगीं हैं हालांकि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए पर्याप्त सावधानी भी रख रही हैं। साथ ही कहा कि कुश्ती में सावधानी रखना बेहद कठिन है क्योंकि इसमें अभ्यास के दौरान दूरी बनाना संभव नहीं है।
एक अन्य महिला पहलवान सोनम ने कहा कि मेरे पर कोरोना का कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। मैं पहले की तरह ही अभ्यास कर रही हूं। जितना हो सकता है, एहतियात बरत रही हूं। क्वॉलिफाइंग बार-बार टलने से थोड़ा निराश जरूर हूं। सोनम ने पिछली बार की ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक को एक महीने के भीतर दो बार हराकर भारतीय टीम में जगह बनाई है। 
वहीं पहलवान रवि दहिया ने पुरुष वर्ग में विश्व चैंपियनशिप से ओलंपिक के लिए जगह बनायी है। रवि भी पदक के प्रबल दावेदारों में हैं। कोरोना के खतरे पर रवि ने कहा कि हम उन्हीं लोगों के साथ अभ्यास कर रहे हैं जिनके साथ हमेशा रहते हैं। इसलिए कोरोना के चलते अभ्यास प्रभावित नहीं हुआ है। हम जिस तरह तैयारी पहले कर रहे थे, वैसी ही अभी भी कर रहे हैं। इसके साथ ही कैंप में डॉक्टर भी हैं जो समय-समय पर हमें दिशा-निर्देश देते रहते हैं। अभी हम किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचने बाहरी लोगों से मिलने में पूरी सावधानी बरत रहे हैं। कोरोना के कारण विश्व में कहीं कोई खेल नहीं हो रहा है। बावजूद इसके हम अपनी तैयारी में लगे हुए हैं। 
दूसरी ओर इस मामले में फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने कहा कि हमारे सभी पहलवान कैंप में हैं और अभ्यास कर रहे हैं। वह स्वयं समझदार हैं, इसलिए हमें उन्हें कुछ बताने की जरूरत नहीं है। फिर भी हमने सलाह दी है कि बाहरी लोगों से कम ही मिलें और जितना हो सके सावधानी रखें। 

Related Posts