YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

एंटरटेनमेंट बॉलीवुड

हॉलीवुड तक छाये कबीर बेदी

हॉलीवुड तक छाये कबीर बेदी

हॉलीवुड तक छाये कबीर बेदी
अभिनेता कबीर बेदी ने बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक अपनी विशेष पहचान बनायी है। अपनी रंगीन मिजाजी 
और रोमांस के लिए हमेशा चर्चा में रहे हैं। कबीर ने 70 वें जन्मदिन पर चौथी शादी करके सबको हैरान कर दिया था। 
कबीर की पहली शादी डांसर प्रोतिमा बेदी से हुई थी। इससे उन्हें बेटी पूजा और बेटा सिद्धार्थ हुए। उन्होंने दूसरी शादी ब्रिटिश फैशन डिजाइनर सुसान हम्फ्रीस से की। यह शादी भी बहुत दिनों तक नहीं चल सकी। कबीर ने 1990 के दशक में तीसरी शादी टीवी और रेडियो प्रेजेंटर निक्की से की थी। 2005 में ये रिश्ता भी तलाक पर खत्म हुआ। इसके बाद से ही कबीर ब्रिटिश मूल की अभिनेत्री और मॉडल परवीन दोसांज के साथ रिलेशनशिप में थे। दस साल तक लिव-इन में रहने के बाद दोनों ने साल 2016 में शादी कर ली।
शाहजहां की यादगार भूमिका निभाई 
कबीर बेदी की पहली बॉलीवुड फ़िल्म ‘हलचल’ साल 1971 में रिलीज़ हुई थी लेकिन, उनकी पहचान बनी फ़िल्म 'ताज महल: एन एटर्नल लव स्टोरी' से। इस फ़िल्म में उन्होंने सम्राट शाहजहां का यादगार किरदार निभाया था।
कबीर बेदी का जन्म 16 जनवरी 1946 को लाहौर में हुआ था, जो आज़ादी के बाद पाकिस्तान में चला गया। इनका जन्म एक पंजाबी सिख परिवार में हुआ था और इनके पिता बाबा प्यारे लाल सिंह बेदी विभाजन के बाद भारत आ गए। वो एक जाने-माने राइटर और थिंकर रहे हैं। कबीर की मां फ्रीडा बेदी एक ब्रिटिश महिला थीं। नैनीताल के शेरवुड कॉलेज से स्कूली शिक्षा और दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद कबीर बेदी ने अपने करियर की शुरुआत थियेटर से की थी।
फ़िल्म 'ऑक्टोपसी' से बनायी पहचान 
कबीर ने साल 1983 में जेम्स बांड पर आधारित हॉलीवुड फ़िल्म 'ऑक्टोपसी' में रोजर मूर जैसे अभिनेताओं के साथ काम किया और दुनिया भर में अपनी अलग पहचान बनाई। बॉलीवुड फ़िल्मों में 'हलचल', 'सज़ा', 'कच्चे धागे', मां बहन और बीवी', 'अनाड़ी', 'नागिन', 'अशांति', 'आखिरी कसम', 'खून भरी मांग', 'दिल आशना है', 'क्षत्रिय' 'क्रांति', 'मैं हूं ना, 'दिलवाले' और 'मोहनजोदड़ो' जैसी उल्लेखनीय फ़िल्में उन्होंने की हैं।

Related Posts