YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल

आओ अब हम संकल्प लें किसी दूसरी लड़की को नहीं बनने देंगे निर्भया : केजरीवाल

आओ अब हम संकल्प लें किसी दूसरी लड़की को नहीं बनने देंगे निर्भया : केजरीवाल

आओ अब हम संकल्प लें किसी दूसरी लड़की को नहीं बनने देंगे निर्भया : केजरीवाल
 देश को झकझोर देने वाले निर्भया गैंगरेप और हत्या मामले के चारों दोषियों विनय शर्मा (26), मुकेश सिंह (32), अक्षय ठाकुर (31) और पवन गुप्ता (25) को शुक्रवार तड़के पांच बजकर 30 मिनट पर तिहाड़ जेल में फांसी दे दी गई है। फांसी होने के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा निर्भया को सात साल के इंतजार के बाद न्याय मिल गया। निर्भया की पहले वहशियाना तरीके से इज्जत लूटी गई। इसके बाद बाद उसे मरने से लिए चलती बस से फेंक दिया गया। पिछले सात साल से पूरा देश इस वहशियाना कृत्य के लिए सजा की उम्मीद में बैठा था। निर्भया के दोषियों को फांसी होने के साथ ही सबसे दिलों में ठंडक पैदा हुई है। सात साल लग गए इसमें। मुझे लगता है कि आज वह दिन है जब हम सबको मिलकर संकल्प करना चाहिए कि अब दूसरी निर्भया नहीं होनी चाहिए। 
केजरीवाल ने कहा कि हमने देखा कि पिछले कुछ महीनों से किसी तरह से फांसी की सजा मिलने के बाद भी पूरे सिस्टम को इन लोगों ने किस तरह से घुमाया और हर बार फांसी की सजा मिलती थी और टल जाती थी। हमारे सिस्टम में बहुत सी कमियां है, जोकि गलत काम करने वालों को प्रोत्साहन देती है। जो मर्जी करो कुछ नहीं होगा और केस लटकते रहेंगे। तो मुझे लगता है कि आज का दिन है कि हम सबको मिलकर संकल्प लेना चाहिए कि अब इस देश में दूसरी निर्भया नहीं होने देंगे और इसके लिए हमें कई स्तरों पर काम करने की जरूरत है। 
हमें पुलिस का सिस्टम ठीक करने की जरूरत है। कोई महिला पुलिस में जाती है तो उसकी एफआईआर दर्ज नहीं की जाती, जिसने गलत काम किया होता है, उसकी शह पर पीड़िता को तंग किया जाता है। उसे ठीक करने की जरूरत है। 
उन्होंने कहा कि पुलिस की इंवेस्टिगेशन प्रणाली को ठीक करने की जरूरत है ताकि जल्दी से जल्दी जांच हो। ज्यूडिशल सिस्टम ठीक करने की जरूरत है ताकि सात-सात साल ना लगे, छह महीने में फांसी हो। उन्होंने कहा कि पुलिस और कानून तो हमारी पास नहीं है लेकिन हमारी जितनी जिम्मेदारी हमें करने की जरूरत है। वो सारे कदम उठाने की जरूरत है कि महिलाएं अपने आपको सुरक्षित महसूस कर सके। पूरी दिल्ली में सीसीटीवी कैमरे हमने लगाने है और लग रहे हैं। दिल्ली में जहां-जहां डार्क स्पॉट है वहां-वहां स्ट्रीट लाइट लगाने की जरूरत है। दिल्ली सरकार ने बसों में मार्शल की नियुक्ति की है, जितने काम है हमें करने की जरूरत है। हमें ऐसा सिस्टम बनाने की जरूरत है कि ताकि दूसरी निर्भया न हो सके। 

Related Posts