YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल

कोरोना की दहशत- हालात बिगड़े तो महाराष्ट्र में हो सकता है लॉकडाउन 

कोरोना की दहशत- हालात बिगड़े तो महाराष्ट्र में हो सकता है लॉकडाउन 

कोरोना की दहशत- हालात बिगड़े तो महाराष्ट्र में हो सकता है लॉकडाउन 
 वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने अलग-अलग देशों में हजारों लोगों के प्राण ले लिए हैं। भारत में अब तक 4 लोगों की जान जा चुकी है जबकि शुक्रवार को संक्रमितों का आंकड़ा 195 पहुंच चुका है। वहीं कोरोना से संक्रमितों के वैश्विक आंकड़े की बात करें तो ये 230920 पहुंच चुका है। महाराष्ट्र के स्वास्थ मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि कोरोना को लेकर जरूरत पड़ी को राज्य को लॉकडाउन भी कर सकते हैं। विदेश यात्रा से लौटे 40 लोग संक्रमित पाए गए। कम्युनिटी स्प्रेड हुआ तो स्थिति नियंत्रण से बाहर हो सकती है।
कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए गोवा सरकार ने गुरुवार को पब, मॉल, साप्ताहिक बाजार और कोचिंग क्लास को 31 मार्च तक बंद करने का निर्देश दिया है। राज्य स्वास्थ्य सेवा के निदेशक जोस एओ डिसा द्वारा जारी एक आदेश में गुरुवार को कहा गया कि बंद का आदेश 20 मार्च की आधी रात से लागू होकर 31 मार्च तक मान्य होगा। इससे पहले मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने रविवार को कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए सभी शैक्षणिक संस्थानों, नाइट क्लबों, कैसीनो, स्विमिंग पूल और स्पा को बंद करने का निर्देश दिया था।
कोरोना से बचाव के लिये दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने यात्रियों को कम तथा अति आवश्यक होने की स्थिति में ही मेट्रो से यात्रा करने की सलाह देते हुये गुरुवार को निर्देश जारी किये हैं। डीएमआरसी कॉपोर्रेट विभाग के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने यहां बताया कि जरूरत पड़ने पर ही मेट्रो में सफर करें। उन्होंने यात्रियों से निवेदन करते हुये कहा कि वे जरूरत पड़ने और अति आवश्यक होने की स्थिति में ही मेट्रो की यात्रा करें। इसके अलावा कोविड-19 के लक्षणों से संबंधित संक्रमणों से पीड़ित व्यक्ति को मेट्रो या अन्य सार्वजनिक वाहनों से यात्रा नहीं करनी की हिदायद दी गई है। उन्होंने कहा कि इस वैश्विक महामारी को फैलने से रोकने के लिये हमें धैर्यपूर्वक रहते हुए अधिकारियों का सहयोग करना चाहिए।
कोरोना वायरस के चलते मुंबई में कई मस्जिदों ने एहतियाती तौर पर नमाज से पहले हौज में वुजू करने पर रोक लगा दी है। वसाई-विरार इलाके में नगर निगम के अधिकारियों ने लोगों से मस्जिदों में आने के बजाय घर पर ही नमाज अदा करने की अपील की है। एक मौलवी ने कहा कि शहर की कई मस्जिदों ने कालीन (चटाइयां) हटा दी हैं ताकि हर नमाज से पहले फर्श की अच्छी तरह सफाई की जा सके। कई मस्जिदों ने लोगों से हौज में वुजू करने के बजाय नलों से निकलने वाले पानी से वुजू करने की अपील की है। कुछ मौलवियों ने कहा कि नमाजी घर से ही वुजू करके मस्जिद आ सकते हैं। माहिम जामा मस्जिद के ट्रस्टी फरहाद खलील ने कहा, 'लोगों को सलाह दी गई है कि वे फर्ज नमाज अदा करने के लिये मस्जिद में आएं और सुन्नत तथा नफिल घर पर भी पढ़ सकते हैं।'

Related Posts