YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

राहुल गांधी बोले, 20 फीसदी गरीबों को हर साल देंगे 72 हजार रुपये - एक बार फिर कांग्रेस का नारा- गरीबी हटाओ

राहुल गांधी बोले, 20 फीसदी गरीबों को हर साल देंगे 72 हजार रुपये   - एक बार फिर कांग्रेस का नारा- गरीबी हटाओ

कांग्रेस ने सोमवार को लोकसभा चुनाव २०१९ को लेकर महासंग्राम में बदल चुके माहौल के बीच अपने घोषणा पत्र को लेकर बड़ा एलान किया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि २० फीसदी गरीब परिवारों को हर साल ७२ हजार रुपये देगी। जिस परिवार की आमदनी १२ हजार रुपये महीना से कम है, उनके खाते में सालाना ७२ हजार रुपये भेजे जाएंगे। राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस न्यूनतम आय योजना शुरू करेगी। कांग्रेस गरीबों को न्याय देगी। २० प्रतिशत सबसे गरीब परिवारों को, कांग्रेस सरकार हर साल ७२ हजार रूपये देगी। जिस परिवार की आय १२ हजार से कम है, उसे इस योजना का फायदा मिलेगा। धीरे-धीरे हम २५ करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकालने में कामयाबी हासिल करेंगे। 
राहुल गांधी ने कहा कि गरीबी दूर करने के लिए कांग्रेस मनरेगा लाई थी, अब हम न्यूनतम आमदनी की गारंटी देने जा रहे हैं। मनरेगा के जरिए देश की १४ करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला। हम देश से गरीबी खत्म करना चाहते हैं। कांग्रेस ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया था। हमने २० दिन के अंदर अपना वादा पूरा किया। 
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि सारी गणनाएं कर ली गई है। देश के पांच करोड़ परिवारों और २५ करोड़ लोगों को इस योजना का फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस देश में दो भारत नहीं बनने दिया जाएगा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी हमला बोला। कहा कि वह अमीरों को पैसा देते हैं, हम गरीबों को देंगे। कांग्रेस ने देश भर में लोगों से राय-मशवरा कर अपना घोषणा पत्र तैयार किया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम इसे अंतिम रूप देने में लगे हैं। 
- भाजपा हुई सर्तक
इसे वोटरों को लुभाने की कांग्रेस और राहुल गांधी की सियासी चाल कहें भी तो भाजपा के लिए खतरे की घंटी है। अगर ये चुनावी वादा काम कर गया तो भाजपा का सत्ता वापसी का सपना चकनाचूर हो सकता है। बता दें कि १९७१ में इंदिरा गांधी ने गरीबी हटाओ का नारा दिया था जो इस कदर चला कि कांग्रेस की सरकार ही बन गई। उस वक्त तमाम दल कांग्रेस और इंदिरा गांधी के खिलाफ लामबंद हो गए थे, लेकिन इंदिरा के इस एक नारे ने सत्ता में कांग्रेस की वापसी करवा दी। कांग्रेस को तब ५१८ में से ३५२ सीटों पर जीत मिली थी्न ऐसे में अचरज नहीं होगा कि देर सवेर कांग्रेस का नारा गरीबी हटाओ किस्म के नारे पर केंद्रित हो जाए। 

Related Posts