YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

(धर्मशाला)  मरकज की तब्लीगी जमात से लौटे छह नागरिकों की पहचान: डीसी   - तीन क्वारंटीन में तथा तीन धर्मशाला आईसोलेशन वार्ड में निगरानी पर रखे   - कांगड़ा जिला में बुधवार को छह संदिग्ध मामलों की रिपोर्ट आई नेगेटिव

(धर्मशाला)  मरकज की तब्लीगी जमात से लौटे छह नागरिकों की पहचान: डीसी   - तीन क्वारंटीन में तथा तीन धर्मशाला आईसोलेशन वार्ड में निगरानी पर रखे   - कांगड़ा जिला में बुधवार को छह संदिग्ध मामलों की रिपोर्ट आई नेगेटिव

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला में दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज में आयोजित तब्लीगी जमात से लौटे छह लोगों की पहचान की गई है तथा इनमें से तीन को क्वारंटीन किया गया है जबकि तीन को धर्मशाला के आइेसोलेशन वार्ड में निगरानी पर रखा गया है। उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला के किसी व्यक्ति ने दिल्ली के निजामुद्दीन स्थित मरकज में आयोजित तब्लीगी जमात भाग लिया है और कांगड़ा जिला में लौट कर आया हो तो इसकी सूचना तुरंत जिला प्रशासन या टोल फ्री नंबर 1077 पर दी जाए ताकि इन व्यक्तियों की स्वास्थ्य जांच की जा सके और क्वारंटाइन किया जा सके।
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है तथा आम जनमानस का सहयोग भी इसमें जरूरी है। राकेश प्रजापति ने बताया कि बुधवार को कांगड़ा जिला में कोरोना के छह संदिग्ध मामलों की रिपोर्ट भी नेगेटिव आई है।
सात हजार निर्धन लोगों को राशन वितरित:
कांगड़ा जिला में 20 हजार प्रवासी परिवार चिह्न्ति किए गए हैं तथा इनमें से सात हजार  परिवारों ने राशन की मांग की थी जिन्हें एसडीएम के माध्यम से सात से दस दिन का राशन उपलब्ध करवा दिया गया है तथा उपमंडल स्तर पर नियमित तौर पर गरीब परिवारों को राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वयंसेवी संस्थाओं अपने स्तर पर राशन इत्यादि वितरण का कार्य नहीं करें इससे सामाजिक दूरी का नियम टूट सकता है इसलिए सभी से अनुरोध है कि घरों में रहें और बाहर नहीं निकलें।
खाद्य वस्तुओं तथा सब्जियों की आपूर्ति बारे:
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने बताया कि कांगड़ा जिला में 1972 क्विंटल सब्जियों तथा फल, दूध, दही, पनीर के 132 वाहन, खाद्य आपूर्ति निगम से 31 ट्रक गेहूं, चावल की 21 वाहनों तथा रसोई गैस 33 वाहनों के माध्यम से आपूर्ति हुई है। उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला में खाद्य वस्तुओं की सप्लाई व्यवस्था सुचारू बनी हुई है तथा लोगों से किसी भी स्तर पर घरों में खाद्य वस्तुओं के भंडारण नहीं करने की जरूरत नहीं है।
होम डिलीवरी की व्यवस्था:
उपायुक्त ने बताया कि कांगड़ा जिला के बैजनाथ, नगरोटा बगबां, कांगड़ा, पालमपुर में होम डिलीवरी सेवा आरंभ कर दी गई है तथा बुधवार को 2500 लोगों को खाद्य वस्तुएं, 1200 लोगों को मेडिसिन तथा 2700 लोगों को घरों में ही रसोई गैस उपलब्ध करवाई गई है अन्य उपमंडल में भी होम डिलीवरी की व्यवस्था करने के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं।
कांगड़ा जिला में हंगर हेल्प लाइन शुरू
कांगड़ा जिला में गरीब, निर्धन तथा झुग्गी झोंपड़ी में रहने वाले जरूरतमंद लोगों को राशन की आपूर्ति करने के लिए कांगड़ा जिला में हंगर लाइन आरंभ की जा रही है। ऐसे गरीब तथा मजदूर लोग जिनके पास राशन खरीदने के लिए पैसे नहीं है वे इस हंगर लाइन में दिए गए नंबरों से संपर्क कर सकते हैं ताकि उनको राशन उपलब्ध करवाया जा सके। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने बताया कि जिला स्तर पर हंगर लाइन के जिला स्तर पर नोडल आफिसर नियुक्त किए गए हैं जिसमें एसीटूडीसी लीव रिजर्व संदीप सूद मोबाइल नंबर 8894029000, जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक नरेंद्र धीमान 9418056534, एपीएमसी के सचिव राजकुमार मोबाइल नंबर 82195-09229 पर संपर्क किया जा सकता है इसके साथ ही उपमंडल स्तर पर भी हंगर लाइन के तहत अधिकारी नियुक्त भी किए गए हैं जिनके नंबरों की डिटेेल डीसी कांगड़ा फेसबुक पेज पर सांझा की गई है जिनके नंबरों पर जरूरतमंद लोग राशन के लिए संपर्क कर सकते हैं।
कर्फ्यू के दौरान नौ के खिलाफ मामला दर्ज:
जिला में कर्फ्यू का उल्लंघन करने तथा घर से बाहर निकलकर पैदल सड़कों पर घूमने पर बुधवार को नौ लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि घरों पर ही रहें तथा किसी भी स्तर पर कर्फ्यू इत्यादि का उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर रोकने के लिए एकमात्र उपाय सामाजिक दूरी है। इन आदेशों की अनुपालना सुनिश्चित करने में सभी नागरिकों को अपना रचनात्मक सहयोग सुनिश्चित करना चाहिए।
बैंकों के खुलने के समय में बदलाव:
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने बताया कि बैंकों के खुलने के समय में बदलाव किया गया है अब बैंक प्रातः नौ बजे से दो बजे तक खुले रहेंगे जिसमें नौ बजे से लेकर 11 बजे तक लेनदेन का कार्य होगा जबकि इसके पश्चात कर्मी अपने बैंक के अन्य कार्यों का निष्पादन करेंगे। उन्होंने बताया कि बैंक प्रबंधन को हिदायतें दी गई हैं कि बैंकों में लेन देन के दौरान उपभोक्ताओं के खड़े होेने के लिए एक से डेढ़ मीटर दूरी तक स्थल चिह्न्ति करें तथा एटीएम के बाहर भी उपभोक्ताओं के लिए यह दूरी सुनिश्चित करनी होगी।
स्वास्थ्य विभाग घर-घर जाकर से लेगा जानकारी
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने बताया कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए अब स्वास्थ्य विभाग घर-घर जाकर लोगों से जानकारी एकत्रित करेगा। उन्होंने सभी नागरिकों से आग्रह किया है कि स्वास्थ्य कर्मियों के साथ सहयोग करें तथा सही जानकारी उपलब्ध करवाएं। 
 

Related Posts