YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल वेस्ट

शादी-विवाह के शुभ मुहूर्त पर कोरोना का सक्रमण हावी

शादी-विवाह के शुभ मुहूर्त पर कोरोना का सक्रमण हावी

कुशीनगर शादी-विवाह जैसे मांगलिक कार्यों के सत्र शुरू होने के पूर्व ही कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से बुरी तरह प्रभावित हो गया है। 

रामनवमीं की शुभ मुहूर्त के बाद  शादी की तैयारी कर चुके जोड़ों की शादियां टल चुकी है। अब शादियों की तारीख आगे बढ़ाने व शुभ मुहूर्त तलाशे जाने में दोनों पक्ष  लगे हैं।  

हालात ऐसे हैं कि लॉक डाउन खुलने का निर्णय नहीं होने के कारण परिजन इस अप्रैल माह की शादियों को टाल रहे हैं।

ज्ञात हो कि  कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पूरे देश में 21 दिन का लॉकडाउन लगाया गया है, साथ ही धारा 144 भी लगाई गई है। लॉक डाउन के चलते मैरिज, गार्डन व होटल की तो बुकिंग ही बंद है। इधर सराफा कारोबारियों की दुकानें भी बंद है। कैटरर्स संचालक भी लॉकडाउन खुलने के बाद ही बुकिंग लेने की बात कह रहे हैं। शहर हो या ग्रामीण क्षेत्रों  शादियो को लेकर हर जगह उहा-पोह की स्थिति बनी हुई है।  वर-वधु के शादी में सराफा, किराना, कपड़ा, बर्तन, इलेक्ट्रानिक्स, टेंट, बैंड बाजा, डीजे आदि की प्रमुख उपयोगिता होती है। जिसके कारण इनका कारोबार अधिक रहता है।

शादी विवाह में बड़ी संख्या में रिश्तेदार, दोस्त , परिवार के सदस्य शामिल होते हैं। ऐसे में जिन घरों में शादियां थी, वे लोग असमंजस में पड़ गये है। इस परिस्थिति को देखते हुए दोनों वर और कन्या पक्ष के लोग विवाह का कार्यक्रम को नवंबर दिसंबर महीने के शुभ मुर्हूत में करने का राय मशवरा कर रहे हैं।

करोड़ो से अधिक का होता है कारोबार, कोरोना से प्रभावित

हालात ऐसे है कि वाहन, टेंट, इलेक्ट्रॉनिक, केटरिंग, इलेक्ट्रॉनिक, बैंड बाजा, डीजे, हाथी घोड़े, मिठाई, पटाखे, सजावट, माली, फर्नीचर, सिलाई कढाई, ब्यूटी पार्लर आदि की बुकिंग करने वाले छोटे व्यापारियों को होने वाली शादियों बड़ी बेसब्री से वर्ष भर इंतजार रहता है। होली के बाद वैवाहिक सत्र शुरू हो जाता है, लेकिन कोरोना ने इन सब के सपनो पर पानी फेर दिया है। 

शादी व्याह के सीजन की आस लगाये इन कारोबारियों को करोड़ो रूपये का नुकसान है। वही शादी की तैयारियों को अंतिम रूप दे चुके परिवारों को भी कोरोना ने झटका दे दिया है तो कुछ को शादियों के कार्यक्रम टलने से रिश्ते के टूटने की आशंका सता रही हैं जबकि सफल व सुखद दाम्पत्य जीवन की नई पारी की शुरुआत करने का सपना संजोये वर व वधु को अब इन्तजार मुश्किल लग रहा है। वैसे कोरोना से इस वर्ष जून तक तो यही लग रहा है कि शहनाई नही बजेगी। 

विवाह भवन, होटल , मंगल भवन की बुकिंग कैंसिल

लॉकडाउन के कारण पूरे बाजार बंद है। शादी की तिथि को लोग टालने लगे हैं। शादियां नहीं होने से व्यापारियों को करोड़ों रूपए का नुकसान हुआ है। लॉकडाउन के चलते होटल और मैरिज पैलेस , मंगल भवन की बुकिंग भी नहीं हो रही है। शादी व्याह तय होते ही लोग शादी के लिए सर्वसुविधा युक्त भवनों की तलाश कर बुकिंग कराने में जुट जाते हैं। इस बार बुकिंग भी नहीं हो रही हैऔर पहले से जो बुकिंग हो गई थी,उसे भी कैंसिल कराया जा रहा है।

विना अनुमति के शादी विवाह पर  प्रशासन ने लगाई है रोक

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार के निर्देश पर प्रशासन ने किसी भी प्रकार के सार्वजनिक और भीड़भाड एकत्रित होने वाले कार्यक्रमों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है, साथ ही जिले में धारा 144 भी लागू है। ऐसे में शादी विवाह का आयोजन भी नहीं किया जा सकता है। प्रशासन की बिना अनुमति के यदि कोई व्यक्ति शादी विवाह करेगा तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी की जा सकती है।

ये है विवाह के शुभ मुहूर्त

अप्रैल - 16, 17, 25, 26

मई - 1, 2, 4, 5, 6, 15, 17, 18, 19, 23
जून - 11, 15, 17, 27, 29, 30
 

Related Posts