YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 केंद्र के निर्देश पर चलेगी यूपी सरकार, कोरोना संकट रोकने के लिए गठित की गईं समितियां : योगी

 केंद्र के निर्देश पर चलेगी यूपी सरकार, कोरोना संकट रोकने के लिए गठित की गईं समितियां : योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने वीडियो संदेश में कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत जिस लड़ाई को लड़ रहा है, उस लड़ाई को हम सफलतापूर्वक आगे बढ़ाने में अपना योगदान देंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोई संकट न आए इसके लिए सरकार ने कमेटियां गठित की हैं जो 15 अप्रैल के बाद की योजनाओं पर कार्य करेंगी। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता के मुताबिक योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार पूरी तरीके से केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन करेगी।
उन्होंने कहा कि उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई है, जो प्रदेश में लॉकडाउन और भौतिक दूरी का पालन करते हुए निर्माण कार्यों की योजना पर काम करेगी ताकि श्रमिकों को भी काम भी मिल सके और कोरोना का संक्रमण भी रोका जा सके।
योगी ने कहा लॉकडाउन के बाद केंद्र सरकार द्वारा दिए गए गरीब कल्याण पैकेज से उत्तर प्रदेश में दो करोड़ 34 लाख किसान लाभान्वित हुए हैं। तीन करोड़ 46 लाख से अधिक महिला जनधन खातेदार लाभान्वित हुई हैं जिनके खाते में केंद्र सरकार द्वारा 500 रुपए भेजे गए हैं। स्वास्थ्य कर्मियों को 50 लाख रुपये का बीमा कवर भी दिया गया है। छूटे हुए सेवाकर्मी जैसे पुलिस, होमगार्ड, सफाई कर्मियों को प्रदेश सरकार की तरफ से 50 लाख का बीमा कवर उपलब्ध कराया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में अब तक तीन करोड़ 54 लाख परिवारों को खाद्यान्न उपलब्ध कराने की व्यवस्था पहले चरण की संपन्न हो गई है और 15 अप्रैल से हम इस कार्य को आगे बढ़ाने जा रहे हैं।  योगी ने कहा कि बच्चों की पढ़ाई में बाधा न पहुंचे, इसके लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम को आगे बढ़ाएंगे। ऑनलाइन पाठ्यक्रम को कैसे आगे बढ़ाया जा सकता है, इस पर भी एक कमेटी कार्य करेगी। उन्होंने बताया कि वित्त मंत्री सुरेश खन्ना की अध्यक्षता में कमेटी राजस्व प्रवाह को कैसे बढ़ाया जा सके, इस पर कार्य करेगी जिससे राजस्व की कमी प्रदेश में न हो।
औद्योगिक विकास के साथ एमएसएमई सेक्टर में भी हम लोगों को क्या कदम उठाने चाहिए इस पर भी एक कमेटी बनाई गई है, जो इस पर अपनी रिपोर्ट देगी। योगी ने कहा कृषि मंत्री की अध्यक्षता में एक कमेटी किसानों से जुड़ी हुई समस्याओं का समाधान करेगी। मनरेगा को जोड़कर कैसे हम कार्य कर सकते हैं, इस पर कमेटी योजनाबद्ध तरीके से कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए डॉक्टर, नर्स स्टाफ आदि को सुरक्षित रखते हुए इनको प्रशिक्षण और ‘पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट उपलब्ध कराकर आपात सेवाएं जारी रखने के लिए यह कमेटी काम करेगी।
 

Related Posts