YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

2021 महिला विश्व कप के लिए भारतीस टीम ने प्रवेश हासिल किया 

2021 महिला विश्व कप के लिए भारतीस टीम ने प्रवेश हासिल किया 

 भ्रारतीय महिला क्रिकेट टीम ने 2021 एकदिवसीय विश्वकप के लिए प्रवेश हासिल कर लिया है। भारतीय टीम ने पाक के खिलाफ एकदिवसीय चैंपियनशिप नहीं होने के बाद महिला विश्व कप के लिए अपनी जगह पक्की की है।  इससे पहले भारतीय टीम को अपनी विरोधी के खिलाफ खेलने के लिए सरकार से अनुमति नहीं मिली थी। भारत और पाक टीमों के बीच मैच पिछले साल जुलाई और नवंबर के बीच खेले जाने थे पर यह सरकार से मंजूरी मिलने पर निर्भर था। दोनों टीमों में तीन मैचों की सीरीज रद्द होने के कारण बराबर-बराबर अंक बांट दिए गए थे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कहा, ‘भारत और पाक के बीच सीरीज के बारे में तकनीकी समिति इस निर्णय पर पहुंची कि कुछ विशेष कारणों से ही सीरीज नहीं खेली जा सकती है क्योंकि बीसीसीआई ने कहा कि उसे पाक के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज खेलने के लिए सरकार से मंजूरी नहीं मिली है। यह सीरीज आईसीसी महिला चैंपियनशिप का भी हिस्सा थी।’
इसमें कहा गया है, ‘भारत और पाक के बीच सीरीज प्रतियोगिता के छठे दौर में शामिल थी जिसका आयोजन जुलाई और नवंबर 2019 के बीच होना था, पर दोनों बोर्ड के प्रयासों के बावजूद यह सीरीज नहीं हो पायी।’ इसके साथ ही 2017 में उप विजेता रहने वाली भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड में 2021 में होने वाले विश्व कप के लिए प्रवेश हासिल कर लिया। वहीं मेजबान न्यूजीलैंड और तालिका में शीर्ष पर रहने वाली अगली चार टीमों ने इस एकदिवसीय टूर्नामेंट के लिए सीधे प्रवेश हासिल किया है। आईसीसी के एक बयान के अनुसार ऑस्ट्रेलिया 37 अंक, इंग्लैंड 29 अंक, दक्षिण अफ्रीका 25 अंक के बाद भारतीय टीम ने 23 अंक हासिल कर शीर्ष चार स्थान हासिल करने के कारण क्वॉलिफाइ किया है। पाकिस्तान 19, न्यूजीलैंड 17, वेस्टइंडीज 13 और श्रीलंका 5 इस तालिका में शामिल अन्य टीमें हैं।
वहीं कोविड-19 महामारी के कारण दो अन्य दौर के मैच रद्द करने पड़े हैं। दक्षिण अफ्रीका को ऑस्ट्रेलिया जबकि श्रीलंका को न्यूजीलैंड की मेजबानी करनी थी। इनके मामले में भी अंक बांट दिए जाएंगे। विश्व कप क्वॉलिफायर तीन से 19 जुलाई के बीच श्रीलंका में खेला जाना है पर अब यह कोरोना वायरस महामारी की स्थिति पर निर्भर है। 
 

Related Posts