YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

रेंडमाईजेशन के बाद मशीनें विस क्षेत्रवार अलग-अलग स्ट्राँग रूमों में रखने के निर्देश

रेंडमाईजेशन के बाद मशीनें विस क्षेत्रवार अलग-अलग स्ट्राँग रूमों में रखने के निर्देश

भारत निर्वाचन आयोग ने प्रथम चरण के रेण्डमाईजेशन के बाद ईवीएम और वीवीपेट मशीनों को विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रवार अलग-अलग स्ट्राँग रूमों में रखे जाने के निर्देश सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारियों को दिये हैं।
    निर्वाचन आयोग ने हाल ही में जारी इस निर्देश में कहा है कि प्रथम चरण के रेण्डमाईजेशन के बाद ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपेट मशीनों को एक से ज्यादा विधानसभा क्षेत्र होने की स्थिति में एक ही स्ट्राँग रूम में नहीं रखा जाना चाहिए।
    निर्वाचन आयोग ने अपवाद स्वरूप उस स्थिति में जबकि ईवीएम और वीवीपेट को विधानसभा क्षेत्रवार अलग-अलग स्टूाँग रूम में रखा जाना संभव नहीं है अथवा उन्हें एक ही स्थान पर रखे जाने की आवश्यकता हो तब एक बड़े स्ट्राँग रूम में इन मशीनों को रखे जाने की अनुमति दी है लेकिन आयोग ने यहां स्पष्ट किया है कि इस स्थिति में आयोग से अनुमोदन प्राप्त किया जाना जरूरी होगा। निर्वाचन आयोग ने सभी विधानसभा क्षेत्रों की ईव्हीएम और व्हीव्हीपेट मशीनों को एक ही स्थान पर बड़े स्ट्राँग रूम में रखे जाने की स्थिति में उस बड़े हॉल में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए अलग-अलग अस्थाई स्ट्राँग रूम बनाने के निर्देश दिये हैं। आयोग ने कहा है कि विधानसभा क्षेत्रवार बनाये जाने वाले प्रत्येक स्ट्राँग रूम का अलग प्रवेश मार्ग तथा डबल लॉक सिस्टम होना आवश्यक है। आयोग के मुताबिक प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए अलग-अलग स्ट्राँग रूम की इस व्यवस्था को मतदान के बाद भी और मतगणना दिवस तक बनाये रखना होगा।

Related Posts