YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

दिल्ली-एनसीआर का बड़ा इलाका रेड जोन में

दिल्ली-एनसीआर का बड़ा इलाका रेड जोन में

नई दिल्ली । भले ही कोरोना संक्रमण के बीच लॉकडाउन में देश के कई हिस्सों में छूट मिली हो, लेकिन किसी तरह की कोई ढील नहीं दी जा रही है। राजधानी का 80 प्रतिशत क्षेत्र रेड जोन में है तो एनसीआर में संक्रमण के खतरे कम नहीं हैं। धड़ल्ले से बढ़ती कोरोना मरीजों की संख्या के कारण दिल्ली देश का दूसरा ऐसा राज्य बन चुका है जहां कोरोना संक्रमितों की संख्या सर्वाधिक है। ऐसे हालात में दिल्ली को इस लॉकडाउन में किसी भी प्रकार की छूट नहीं नहीं मिलेगी। दिल्ली सरकार ने साफ कहा कि दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की संख्या हर दिन बढ़ रही है। रेड जोन और हाई रिस्क जोन में कोई ढील नहीं दी जा सकती है, दिल्ली के काफी एरिया अब हाई रिस्क जोन में हैं। ऐसे में पाबंदियां बरकरार रखी जानी चाहिए। मौजूदा पाबंदियां अगले एक हफ्ते तक जारी रहेंगी। 27 अप्रैल को दिल्ली सरकार दोबारा से हालात की समीक्षा करेगी। इसके आधार पर सरकार आगे कोई फैसला करेगी। 
        सीएम केजरीवाल ने कहा कि यह लॉकडाउन होने के बाद की स्थिति है। अगर लॉकडाउन न होता तो दिल्ली के हालात भी इटली, अमेरिका जैसे होते। केजरीवाल ने कहा कि लॉक डाउन से आम दिल्लीवालों को होने वाली परेशानियों से सरकार परिचित है, लेकिन दिल्ली की स्थिति बेहद संजीदा है। विदेश से आने वाले सबसे ज्यादा यात्री दिल्ली में आए। इससे संक्रमण बढ़ा। फिर, तबलीगी मरकज की सबसे ज्यादा मार दिल्ली पर पड़ी है। दिल्ली पूरे देश का एक अकेल ऐसा राज्य बन चुका है जिसका 80 प्रतिशत इलाका रेड जोन में है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली के कुल 11 में 09 जिलों को रेड जोन यानी आउट ब्रेक इलाके घोषित किया हुआ है। 
        वहीं, दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने अपनी ओर से अब तक 76 इलाकों को हॉटस्पॉट घोषित कर उन्हें सील कर दिया है। दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। दिल्ली में सोमवार को कोरोना के मामले बढ़कर 2 हजार के पार हो गए हैं और संक्रमण से मरने वालों का आंकड़ा 45 पहुंच गया। हालांकि, यहां 72 लोग कोरोना से ठीक भी हो चुके हैं, लेकिन दिल्ली में इस वक्त हालात ऐसे नहीं हैं कि यहां पर लॉकडाउन में छूट दी जा सके। एनसीआर के तहत आने वाले गाजियाबाद और नोएडा के इलाके में कोरोना संक्रमण के मामले काफी संख्या में हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से 20 अप्रैल से कुछ इलाकों में छूट दी जानी है लेकिन, हॉटस्पॉट होने की वजह से नोएडा और गाजियाबाद में फिलहाल किसी तरह की कोई छूट नहीं है। हालांकि, राज्य सरकार ने प्रदेश के कुछ जिलों में छूट दी है। वहीं, हरियाणा के गुरुग्राम और फरीदाबाद रेड जोन में हैं, जिसके चलते लॉकडाउन में सोमवार से किसी तरह की छूट नहीं मिलने वाली है। प्रदेश सरकार की ओर से स्पष्ट कर दिया गया कि पहले की ही तरह ही स्थिति बनी रहेगी।
 

Related Posts