YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

10 से 30 मिनट की झपकी आपको रखेगी तरोताजा

10 से 30 मिनट की झपकी आपको रखेगी तरोताजा

अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अनुसार 10 मिनट की झपकी आपको पूरी रात की नींद की तरह फ्रेश कर देती है नासा के नींद विशेषज्ञों ने पावर नेप (झपकी)  के प्रभावों पर शोध करते हुए पाया है कि 10 से 20 मिनट की झपकी लेने के बाद व्यक्ति के मूड, सतर्कता और प्रदर्शन में काफी बेहतर होता है।
ब्राक विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान विशेषज्ञ किंबरली कोटे के अनुसार लंबे समय तक झपकी लेने से आपको नींद भी आ सकती है। उनका मानना है कि 10 से 20 मिनट की झपकी ही पर्याप्त होती है।
नासा के वैज्ञानिकों ने शोध में पाया है कि 8 घंटे लगातार काम करने के बाद एक( पावर नैप) झपकी आपको पुनः कई घंटों के लिए चार्ज कर देती है। शोध के अनुसार पूरे दिन में दो बार आम आदमी को नींद और थकान महसूस होती है।जो मानव शरीर की एक स्वाभाविक क्रिया है। यदि आप अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाए रखना चाहते हैं,तो 8 घंटे के अंतराल में एक बार 10 से 20 मिनट की झपकी लेने से आप की थकावट दूर होगी। आप अपने आप को तरोताजा महसूस करेंगे। आपके कामकाज में इसका बेहतर असर होगा। झपकी लेने से मांस पेशियों के बनने और याददाश्त में भी सहायता मिलती है। इससे याददाश्त बेहतर बनी रहती है।
अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार 10 से 20 मिनट की झपकी लेने वाले कामकाजी व्यक्ति, अपने काम में बेहतर प्रदर्शन कर पाते हैं। शोध गए 34 फ़ीसदी व्यक्तियों में झपकी लेने के बाद उनकी कार्यक्षमता में काफी वृद्धि हुई है।

Related Posts