YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल वेस्ट

मंत्रियों को विभाग के साथ मिले काम भी -पांचों मंत्रियों को दिए गए सहयोगी अधिकारी

मंत्रियों को विभाग के साथ मिले काम भी -पांचों मंत्रियों को दिए गए सहयोगी अधिकारी

भोपाल । सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कल शपथ लेने वाले 5 मंत्रियों को विभागों का बंटवारा कर दिया। नरोत्तम मिश्रा को गृह और स्वास्थ्य विभाग, मीना सिंह को आदिम जाति कल्याण विभाग। तुलसी सिलावट को जल संसाधन, कमल पटेल को कृषि मंत्रालय, गोविंद सिंह राजपूत को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग सौंपा गया। वही पांचों मंत्रियों को काम और सहयोगी अधिकारी भी सौंपे जा चुके है।
-नरोत्तम मिश्रा
कैबिनेट मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा को गृह और लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग सौंपा गया है। उन्हें कोविड -19 के संक्रमण से बचाव के लिए राज्य स्तर पर प्रबन्धन एवं अनुश्रवण एवं समन्वयन करना है। कोरोना से निपटने हेतु चिकित्सा उपकरणों, दवा एवं सामग्रियों की व्यवस्था, अस्पताल प्रबंधन, सर्वे, सैम्पलिंग, टेस्टिंग तथा उपचार आदि की व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करना होगा। प्रदेश के शासकीय एवं निजी अस्पतालों, समाजसेवियों, सभी प्रकार के स्वास्थ्य संगठनों से निरन्तर संवाद स्थापित कर आ रही कठिनाइयों को दूर करना है।
जिलों के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप्स से चर्चा करना एवं उनके द्वारा तैयार रणनीति एवं लिए गए निर्णयों के क्रियान्वयन की समीक्षा करना, जिलों में समाजसेवी संगठनों, गणमान्य नागरिकों, व्यापार, उद्योग, कृषि एवं अन्य क्षेत्रों के प्रतिनिधि संगठनों तथा धर्मगुरुओं आदि से संवाद बनाये रखना और कोरोना के नियंत्रण में इन सबका सहयोग प्राप्त करना और कोविड - संक्रमण के समय में स्वास्थ्य के क्षेत्र के लिए विगत एक माह में किये गए महत्वपूर्ण निर्णयों का परिपालन सुनिश्चित करवाना है।
सहयोगी अधिकारी: मोहम्मद सुलेमान, अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य विभाग, संजय शुक्ला, प्रमुख सचिव, चिकित्सा शिक्षा विभाग और महेश अग्रवाल, प्रभारी प्रमुख सचिव, आयुष विभाग।
-तुलसीराम सिलावट
 जल संसाधन विभाग के मंत्री के तौर पर इन्हें प्रदेश के स्कूलों एवं कॉलेजों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन एवं स्कूलों, कॉलेजों से सम्बंधित वे महत्वपूर्ण विषय देखना जिनका त्वरित समाधान किया जाना आवश्यक है। मध्यप्रदेश के वे निवासी, विद्यार्थी, प्रवासी श्रमिक जो प्रदेश के बाहर अन्य राज्यों में फंसे हैं उनके भोजन, आश्रय, दवा आदि सभी व्यवस्थाओं का अनुश्रवण करना। मुख्यमंत्री प्रवासी मजदूर सहायता योजना के अंतर्गत मजदूरों को 1000 रुपये की सहायता राशि उनके बैंक खातों में अंतरित किये जाने सम्बन्धी कार्य की नियमित समीक्षा करना, अन्य राज्यों के ऐसे प्रवासी श्रमिक जो मध्यप्रदेश में फंसे हैं , उनके भोजन, आश्रय और दवा आदि सभी व्यवस्थाओं का अनुश्रवण करना। कोविड - 19 संक्रमण के समय में शिक्षा क्षेत्र के लिए विगत एक माह में किये गए महत्वपूर्ण निर्णयों का परिपालन सुनिश्चित करवाना।
सहयोगी अधिकारी: आईसीपी केशरी, अपर मुख्य सचिव वाणिज्यिक कर विभाग, नीरज मंडलोई, प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा विभाग, रश्मि अरुण शमी प्रमुख सचिव, स्कूल शिक्षा शिक्षा विभाग और दीपाली रस्तोगी, प्रमुख सचिव, आदिम जाति कल्याण विभाग।
कमल पटेल
कृषि मंत्री कमल पटेल को प्रदेश में चल रहे उपार्जन कार्य के अंतर्गत किसानों को फसल के समर्थन मूल्य का भुगतान समय पर तथा पूरा हो यह सुनिश्चित करना है। साथ ही जहां-जहां फसलों की कटाई का कार्य शेष हैं, वहां हार्वेस्टर, थ्रेशर, ट्रेक्टर आदि के आवागमन, सर्विसिंग आदि की पर्याप्त व्यवस्था एवं भूसे की समुचित व्यवस्था ताकि शेष कटाई कार्य निर्विघ्न रूप से हो जाए। आगामी खरीफ के लिए कृषि आदान, उपकरण, खाद -बीज, कृषि ऋण उपलब्धता आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करना, जिलों के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप्स से चर्चा करना एवं उनके द्वारा तैयार रणनीति एवं लिए गए निर्णयों के क्रियान्वयन की समीक्षा करना प्रमुख है। साथ ही कोविड-19 संक्रमण के समय में कृषि क्षेत्र के लिए विगत एक माह में किये गए महत्वपूर्ण निर्णयों का परिपालन सुनिश्चित करवाना।
सहयोगी अधिकारी: केके सिंह कृषि उत्पाकन आयुक्त, अजीत केसरी प्रमुख सचिव, कृषि विभाग, उमाकांत उमराव प्र्रमुख सचिव, सहकारिता विभाग और शिवशेखर शुक्ला, प्रमुख सचिव, खाद्य विभाग।
-गोविन्द सिंह राजपूत
 खाद्य आपूर्ति विभाग के मंत्री राजपुत को प्रदेश में चल रहे उपार्जन कार्य के अंतर्गत किसानों को फसल के समर्थन मूल्य का भुगतान समय पर तथा पूरा हो यह सुनिश्चित करना है। साथ ही सार्वजानिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत राशन वितरण सम्बन्धी समस्त कार्य एवं सप्लाई में किसी प्रकार की दिक्कत न हो यह सुनिश्चित करना, प्रदेश में खाद्यान वितरण सम्बन्धी कार्य सुव्यवस्थित एवं योजनाबद्ध रूप से करवाना और जिलों के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप्स से चर्चा करना एवं उनके द्वारा तैयार रणनीति एवं लिए गए निर्णयों के क्रियान्वयन की समीक्षा करना।
सहयोगी अधिकारी- शिवशेखर शुक्ला 96300-12000 प्रमुख सचिव, खाद्य विभाग, उमाकांत उमराव प्रमुख सचिव, सहकारिता विभाग।
-मीना सिंह मांडवे
आदिम जाति कल्याण विभाग की मंत्री को प्रदेश में सभी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के अंतर्गत पेंशन आदि का हितग्राहियों के खातों में वितरण, संबल योजना का प्रभावी क्रियान्वयन कराना है। साथ ही सुनिश्चित करना कि वरिष्ठजनों, दिव्यंगोंऔर कमजोर वर्ग के लोगों को किसी प्रकार की कठिनाई न हो।  जिलों के क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप्स से चर्चा करना एवं उनके द्वारा तैयार रणनीति एवं लिए गए निर्णयों के क्रियान्वयन की समीक्षा करना और तेदुपत्ताग तुड़ाई एवं अन्य लघु वन उपज की खरीदी कराना।
सहयोगी अधिकारी: जे एन कंसोटिया प्रमुख सचिव, सामाजिक न्याय, अशोक बर्णवाल प्रमुख सचिव, वन विभाग और अशोक शाह प्रमुख सचिव, श्रम विभाग।
 

Related Posts