YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 लॉकडाउन पर 30 अप्रैल के बाद ही काम शुरू होगा: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

 लॉकडाउन पर 30 अप्रैल के बाद ही काम शुरू होगा: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

नई दिल्ली । दिल्ली में दिन-प्रतिदिन बढ़ रहे कोरोना वायरस के नए मामलों को लेकर सरकार बेहद चिंतित है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन शनिवार को कहा कि जहांगीरपुरी इलाके में कई लोगों का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया है। इसी इलाके में स्थित बाबू जगजीवन राम अस्पताल के कुछ कर्मचारियों में भी कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। यह स्थिति चिंताजनक है। दिल्ली सरकार लॉकडाउन को बढ़ाने पर उन्होंने कहा कि इसको लेकर चर्चा चल रही है। जो भी अंतिम निर्णय होगा उस पर 30 अप्रैल के बाद ही काम शुरू किया जाएगा। मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा कि हमने दिल्ली में अब तक 6 मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी दी है, 2 मरीजों को कल प्लाज्मा थेरेपी दी गई थी और 4 मरीजों को चार दिन पहले दी गई थी। वो अब लगभग ठीक हो गए हैं। वे सभी गंभीर हालत वाले रोगी थे और अब उनके परिणाम बहुत उत्साहजनक हैं। दिल्ली के एक सरकारी अस्पताल में 11 डॉक्टरों सहित 31 कर्मियों में अभी तक कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है। यह जानकारी एक अधिकारी ने शुक्रवार को दी। अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कुछ डॉक्टरों और अन्य कर्मियों को एलएनजेपी अस्पताल, राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल और कुछ निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, जबकि शेष को क्वारंटाइन में भेजा गया है। उन्होंने कहा, गुरुवार तक सात डॉक्टर और सात अन्य कर्मियों में कोविड-19 के संक्रमण की पुष्टि हुई थी और अब यह संख्या 31 हो गई है। 4 और डॉक्टरों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। उन्होंने कहा कि प्रतीत होता है कि उत्तर दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में बीमारी के कम्यूनिटि स्प्रैड की स्थिति है जिससे संक्रमण का बढ़ना संभव हुआ। जहांगीरपुरी इलाके में कई कंटेनमेंट जोन हैं।
             दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 138 नए मामले सामने आने के बाद कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 2,514 हो गई है। दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि तीन लोगों की कोरोना वायरस से मौत के बाद मृतकों की तादाद 53 हो गई है। इनमें से 29 मृतकों की आयु 60 साल या उससे अधिक थी। 14 मृतकों की उम्र 50 से 59 साल जबकि 10 की आयु 50 वर्ष से कम थी। इस बीच, पूर्वी दिल्ली के वसुंधरा एंक्लेव का मनसारा अपार्टमेंट दिल्ली का पहला क्षेत्र बन गया है, जिसे अब खोल दिया गया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि बीते कुछ हफ्तों में यहां संक्रमण का कोई मामला नहीं आया है, जिसके मद्देनजर यह फैसला किया है। 
         वहीं, दिल्ली पुलिस ने ड्यूटी पर रहते हुए कोविड-19 से संक्रमित हुए अपने हर पुलिसकर्मी को एक-एक लाख रुपये देने का फैसला किया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि 21 पुलिसकर्मी नोवेल कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। इनमें मध्य जिले के 14, उत्तर-पश्चिमी जिले के छह और ट्रैफिक पुलिस का एक कर्मी शामिल है। एक पत्र के अनुसार पुलिस मुख्यालय दिल्ली पुलिस कल्याण सोसाइटी से भुगतान का प्रबंध करेगा। 
 

Related Posts