YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

दिल्ली-यूपी सहित कई राज्यों में हीट वेव का अलर्ट

 दिल्ली-यूपी सहित कई राज्यों में हीट वेव का अलर्ट

पिछले महीने ही इस तरह की एक रिपोर्ट आई थी, जिसमें कहा था कि इस साल गर्मी लोगों को ज्यादा परेशान नहीं करेगी, लेकिन अब इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट (भारतीय मौसम विभाग) के वैज्ञानिक एक नई तरह की चेतावनी दे रहे हैं, जिसमें कहा कि तेज धूप और लू के साथ इस बार अप्रैल के अंत और मई की शुरुआत में ही तापमान ४५ डिग्री के पार जा सकता है। 
    मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ उत्तर भारत में इस बार गर्मी के दौरान लू ज्यादा परेशान करेगी। लू के इस तरह परेशान करने के पीछे ‘अल नीनो' को सबसे बड़ी वजह बताया जा रहा है। इतना ही नहीं, मौसम विभाग तो पहले ही अल नीनो के असर से इस साल ज्यादा गर्मी और कमजोर मानसून की बात कह चुका है। वैज्ञानिकों के अनुसार अल नीनो के प्रभाव से मानसून प्रभावित हो सकता है। अल नीनो के प्रभाव के बारे में चर्चा है और मौसम पर अल नीनो के असर की पूरी रिपोर्ट अप्रैल के इसी हफ्ते में आएगी। अल नीनो के शुरुआती असर के चलते जहां अभी से तमिलनाडु, तटीय आंध्र में इसी कारण अभी से लू चलने लगी है, वहीं दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में अभी से ज्यादा गर्मी के पीछे भी अल नीनो ही है। 
    स्काइमेट के वैज्ञानिक महेश पालावत का कहना कि इस बार मई-जून में दिल्ली-एनसीआर में तापमान ४५ डिग्री से अधिक रहेगा। उन्होंने कहा कि प्री-मानसून सीजन में रह-रहकर अच्छी बारिश से लू से बीच-बीच में राहत भी मिलेगी, लेकिन इससे उमस परेशान करना शुरू करेगी। अप्रैल महीने की शुरुआत हो चुकी है और गर्मी ने भी अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर दिया है। तेज धूप के चलते लोगों को भी अहसास होने लगा है कि आने वाले कुछ दिनों में तेज धूप के बीच गर्मी में इजाफा होगा। 
    मौसम विभाग के मुताबिक, ३ अप्रैल से तापमान में इजाफे के साथ गर्मी तेज होगी। जम्मू कश्मीर के पास बने वेस्टर्न डिस्टरबेंस और उत्तरी राजस्थान और इससे सटे हरियाणा पर बने एक चक्रवती क्षेत्र के कारण दिल्ली व आसपास के मौसम में यह बदलाव हुआ था, लेकिन अब यह सिस्टम पूर्वी दिशा में आगे बढ़ गया है। इसके चलते अब दिल्ली एनसीआर में किसी मौसमी हलचल की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिनों तक तापमान में कुछ कमी रहेगी। यह ३३ से ३४ डिग्री के बीच रहेगा, लेकिन इसके बाद ३ अप्रैल से इसमें वृद्धि होगी और यह एक बार फिर ३६ से ३८ डिग्री के बीच पहुंच सकता है।

Related Posts