YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

हीट स्ट्रोक की चपेट में महाराष्ट्र, १ की मौत १५ से अधिक अस्पताल में

हीट स्ट्रोक की चपेट में महाराष्ट्र,  १ की मौत १५ से अधिक अस्पताल में

 पिछले एक हफ्ते से मुंबई समेत महाराष्ट्र में भीषण गर्मी पड़ रही है. दोपहर के वक्त चेहरे पर लगनेवाले गर्म हवाओं के थपेड़े लू का अहसास करा रहे हैं. रिक्शा, टैक्सी या फिर लोकल ट्रेन के यात्री हों, गर्म हवाओं के थपेड़े सभी महसूस कर रहे हैं. यहां तक कि घरों में भी पंखे गर्म हवा के झोंके दे रहे हैं. आलम यह है कि पिछले १५ दिनों में रोजाना एक व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती होने की नौबत पड़ रही है. जबकि हीट स्ट्रोक यानी उष्माघात के चलते महाराष्ट्र के संभाजीनगर में एक व्यक्ति को अपनी जान भी गंवानी पड़ी. ऐसे में अब लोगों को और सचेत रहने की जरूरत है क्योंकि क्षेत्रीय मौसम विभाग के अनुसार अगले ४ दिनों तक लू चलेगी. गौरतलब हो कि मुंबई सहित राज्य के अन्य जिलों में पारा ४० डिग्री के पार बना हुआ है. मुंबईकरों को तो कुछ राहत मिल गई है लेकिन ठाणे, नागपुर, संभाजीनगर, वर्धा, बीड, परभणी आदि जिलों में पारा ४० डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. वहां के लोगों को लू के थपेड़े भी खाने पड़ रहे हैं. तेज धूप और लू लोगों के शरीर के पानी को सूखा दे रहे हैं. राज्य निगरानी अधिकारी डॉ. प्रदीप आवते के मुताबिक महाराष्ट्र में उष्माघात के चलते १५ दिन में १५ लोगों को अस्पताल में भर्ती होने की नौबत आई. इसमें से सबसे अधिक १३ लोग नागपुर से हैं जबकि एक लातूर और एक संभाजीनगर से है. 
- क्या है हीट स्ट्रोक?
हीट स्ट्रोक ऐसी अवस्‍था है, जिसमें पीड़ित के शरीर का तापमान अत्यधिक धूप या गर्मी की वजह से बढ़ने लगता है। हीट स्ट्रोक की स्थिति में शरीर की प्राकृतिक कुलिंग सिस्टम सुचारू रूप से काम करना बंद कर देती है, जिसकी वजह से शरीर का तापमान कम नहीं हो पाता। परिणामस्वरूप शरीर का तापमान बढ़ता जाता है और अगर सही समय पर इलाज नहीं हो पाया तो मरीज की जान भी जा सकती है।
- हीट स्ट्रोक के कारण
हीट स्ट्रोक तेज धूप या अत्यधिक गर्मी /तापमान के कारण होता है लेकिन हीट स्ट्रोक के और भी कई कारण होते हैं.
निर्जलीकरण, थाइराइड में असंतुलन पैदा होना, शरीर में रक्त शर्करा में कमी आना (ऐसा मधुमेह के मरीजों में होता है).
- हीट स्ट्रोक के लक्षण
गर्मी में या तेज धूप में काम करने के दौरान चक्कर आने लगे या उलटी-होने जैसा लगे.
- इन बातों का रखें ध्यान
शरीर में पानी की कमी न होने दें, पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं. खाने में हरी सब्जी और सलाद का इस्तेमाल करें. फलों व जूस का सेवन ज्यादा करें. सीधे धूप के संपर्क में आने से बचें. सिर को ढंक कर बाहर निकलें.

Related Posts