YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

क्रिकेट में बने ये अजब रिकार्ड  

क्रिकेट में बने ये अजब रिकार्ड  

क्रिकेट शुरु से ही अनिश्चितताओं से भरा एक खेल माना जाता है। इसमें कई ऐसे रिकार्ड भी बने हैं जिनकी कभी कल्पना नहीं की गयी थी। फिर चाहे वह छक्के लगाने का हो या विकेट लेने का या सबसे लंबे समय तक खेलने का। इस प्रकार अपने विशेष प्रदर्शन से कई खिलाड़ी एक मैच से ही स्टार बन जाते हैं। एक ही ओवर में यहां लगातार छक्के भी लगे हैं। वहीं कई गेंदबाज हैट्रिक लेकर कभी भी मैच का परिणाम बदल देते हैं। 
इसी प्रकार के कुछ यादगार मैच इस प्रकार हैं। 
नीशम ने लगाये लगातार पांच छक्के
न्यूजीलैंड के बल्लेबाज जेम्स नीशम ने श्रीलंका के खिलाफ टी-20 मैच के दौरान लगातार 5 छक्के मारे। नीशम ने थिषारा परेरा के एक ओवर में कुल 34 रन बटोरे।
सात दिन चला खेला 
वैसे तो कोई भी टेस्ट मैच पांच दिन का होता है पर इंग्लैंड के ब्लनहाम क्रिकेट क्लब के खिलाड़ी लगातार सात दिन तक खेलते रहे। इन क्लब क्रिकेटरों ने लगातार 168 घंटे क्रिकेट खेलकर गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करवाया है। यह खिलाड़ी रोज 21 घंटे मैदान पर रहे और केवल 2 घंटे के लिए ही सोने के लिए गए।
शून्य पर ही सिमटी टीम 
अंडर-16 हैरिस शील्ड टूर्नामैंट में चिल्ड्रन वैल्फेयर सैंटर स्कूल का एक भी बल्लेबाज रन नहीं बना पाया। जो 7 रन आए वे भी सब अतिरिक्त रन थे। इस मैच में स्वामी विवेकानंद स्कूल ने पहले खेलते हुए 45 ओवर में 761 रन बनाए थे इस प्रकार उसने 754 रन से सबसे बड़ी जीत दर्ज की 
मिथुन ने लिए लगातार पांच विकेट 
सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के सेमीफाइनल में अभिमन्यु मिथुन ने हरियाणा के खिलाफ खेलते हुए एक ही ओवर में 5 विकेट लिए। मिथुन से पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के लसिथ मलिंगा के नाम था।
बिना कोई रन दिये 6 विकेट लिए
नेपाल की महिला क्रिकेटर अंजलि ने मालदीव के खिलाफ खेले गए मैच में बिना रन दिए 6 विकेट एक नया रिकार्ड बना दिया। यह कारनामान किसी अंतर्राष्ट्रीय मैच के किसी भी प्रारुप में पहली बार किसी गेंदबाज ने किया है। 
2019 विश्व कप फाइनल भी एक ऐसा ही मैच था इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ यह मैच सुपर ओवर तक पहुंचा था इसके बाद अधिक बाउंड्री के आधार पर इंग्लैंड को जीत मिल गयी थी। 
 

Related Posts