YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 ट्रेन के बाद अब दिल्ली मेट्रो चलाने की तैयारी!

 ट्रेन के बाद अब दिल्ली मेट्रो चलाने की तैयारी!

नई दिल्ली । कोरोना लॉकडाउन के कारण थम चुकी दिल्ली मेट्रो को फिर से चलाने की तैयारी है। दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान मेट्रो के जितने भी हमारे ट्रैक और रूट हैं उनपर एक-एक ट्रेन चलाकर हमने देखा, ताकि सिस्टम चलता रहे। जो ट्रेनें नहीं चली हैं, उनकी पूरी जांच की जाएगी और सर्टिफिकेट दिया जाएगा। अरविंद केजरीवाल सरकार के मंत्री ने यह स्पष्ट कर दिया है कि दिल्ली मेट्रो को चलाने का फैसला केंद्र सरकार ही लेगी। 
     मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि हर स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। नोटों के इस्तेमाल को प्रोत्साहित नहीं किया जाएगा। अगर किसी स्टेशन पर भीड़ होती है तो एंट्री बंद कर दी जाएगी। प्रमुख स्टेशन को ही खोला जाएगा ताकि पूरा मैन पावर लगाकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जा सके। दिल्ली सरकार को लॉक डाउन के दौरान मेट्रो और सीमित संख्या में बसें चलाने का सुझाव मिला है। दिल्ली सरकार के मुताबिक उन्हें इस दौरान दिल्ली के बाजार खोले जाने को लेकर भी कई सुझाव प्राप्त हुए हैं। 
       दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि “लॉकडाउन 4।0 में दी जाने वाली जरूरी ढील को लेकर दिल्ली की जनता से मिले सुझावों पर विचार के उपरांत प्रस्ताव बना कर दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार को भेज दिया है। उन्होंने कहा, ''जनता से बहुत सारे सुझाव आए थे। ज्यादातर लोगों ने दो मुख्य बातों पर जोर दिया है। पहला, मास्क है। लोगों ने सुझाव दिया है कि जब भी कोई घर से बाहर निकले, वह मास्क जरूर पहनें और दूसरा, सोशल डिस्टेंसिंग है। जो भी चीजें खोली जाएं, वहां पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होना चाहिए। 
       मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, “लोगों ने सुझाव दिया है कि बसें चलाईं जाएं, लेकिन पूरी क्षमता में नहीं, बल्कि कुछ बसें चलाई जाएं। इसी तरह, मेट्रो चलाने का सुझाव आया है। इसे भी सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कम क्षमता में चलाने का सुझाव मिला है। माकेर्ट को लेकर लोगों ने कई सारे सुझाव दिए हैं। लोगों का कहना है कि लॉकडाउन की वजह से माकेर्ट बंद है, उसे खोल दिया जाए। कुछ लोगों का कहना है कि अभी 25 या 50 प्रतिशत माकेर्ट खोली जाए। शॉप को लेकर लोगों का कहना है कि इसे ऑड-ईवन करके खोला जाए।”
 

Related Posts