YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

दुकानें खुलने पर बाजारों में रौनक, सोशल डिस्टेंसिंग नाकाम

दुकानें खुलने पर बाजारों में रौनक, सोशल डिस्टेंसिंग नाकाम

नई दिल्ली ।  लॉकडाउन-4 में कुछ ढील के साथ दूसरे दिन भी दुकानें खुलीं। ऑड-ईवन नियम के अनुसार बाजारों में कई दुकानें 56 दिन के लॉकडाउन के बाद खुलीं, इस वजह से ज्यादातर दुकानदारों का आधा दिन साफ-सफाई में ही गुजर गया। हालांकि दूसरे दिन शाम के वक्त बाजारों में मंगलवार के मुकाबले ज्यादा चहल-पहल रही। मिठाइयों, समोसा और चाट-पकौड़े की दुकानों पर शाम के वक्त लोग पहुंचे। इसके साथ ही पान की दुकान, मोबाइल की दुकान और इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकानों में ज्यादा भीड़ रही।
लॉकडाउन में मिलने वाली ढील के बाद दिल्ली के बाजारों की रौनक बढ़ने लगी है। इस कारण सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां तो उड़ ही रही हैं, साथ ही लोगों की बातचीत से यह भी अहसास होने लगा है कि लोग अब कोरोना वायरस के साथ ही जीने का तरीका अपनाने लगे हैं। हालांकि पॉश इलाके में स्थित मार्केट की बात करें तो आसपास की कॉलोनियों के लोग कम ही बाहर शॉपिंग के लिहाज से निकल रहे हैं।
कमला नगर मार्केट हो या मॉडल डाउन, यहां इलेक्ट्रॉनिक मार्केट में अपने लिए एसी, कूलर, मिक्सी ठीक कराने और मोबाइल ठीक कराने वालों की तादाद ज्यादा देखने को मिली। उधर, पुरानी दिल्ली मार्केट की बात करें तो वही खुदरा व्यापारी बाजार पहुंचे, जिन्हें अपने-अपने इलाके में दुकान पर बिक्री के लिए आवश्यक चीजों की जरूरत थी। आम ग्राहक लगभग नदारद ही रहे। इसी तरह करोल बाग में भी भीड़ तो जरूर दिखी, लेकिन लॉकडाउन के पहले जिस तरह से भीड़ उमड़ती थी वैसा कुछ देखने को नहीं मिला।
मुखर्जी नगर, पटेल चौक, विजय नगर और नेहरू विहार मार्केट की बात करें तो यहां स्टेशनरी व कॉपी-किताब खरीदने के लिए छात्रों की भीड़ देखने को मिली। हालांकि ये छात्र किताब की दुकानों पर तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते दिखे, लेकिन मिठाई, चाट-पकौड़े की दुकान पर सही रूप से इसका पालन होता नहीं दिखा। सभी जल्दबाजी में ही दिखें, जिस वजह से सामाजिक दूरी का पालन नहीं दिखा। पुरानी दिल्ली के बल्लीमारान एवं चावड़ी बाजार में बुधवार को भीड़ उमड़ पड़ी।
भाजपा नेता प्रवीण शंकर कपूर ने भीड़ का फोटो ट्वीट कर कहा कि बिना किसी इंतजाम के पुरानी दिल्ली के ऐसे क्षेत्रों में जहां आसपास में रोज लोग संक्रमित हो रहे हैं, वहां भारी भीड़ जुट रही है। दिल्ली सरकार के मंत्री इमरान हुसैन और विधायक शोएब इकबाल बेपरवाह हैं। बाजारों का निरीक्षण करने पहुंचे कोरोना योद्धाओं का व्यापारियों ने फूल बरसाकर स्वागत किया। बुधवार को कश्मीरी गेट थाना प्रभारी संतोष कुमार पुलिस टीम के साथ मोरी गेट की कृषि एवं ट्रैक्टर पार्ट्स मार्केट पहुंचे थे। मार्केट एसोसिएशन के प्रधान निरंजन पोद्दार समेत अन्य व्यापारियों ने उनका स्वागत किया। उन्होंने कहा कि पुलिस के सहयोग के कारण ही मार्केट में अप्रिय घटना नहीं घटी।
लॉकडाउन-4 में दफ्तरों के खुलने का आदेश मिलने के बाद सड़कों पर सुबह-शाम भारी ट्रैफिक जाम देखने को मिल रहा है। दिल्ली के कई इलाकों में गाड़ियों की लंबी-लंबी कतारें रेंगती नजर आ रही हैं। जाम लगने के पीछे बॉर्डरों पर चेकिंग को बताया जा रहा है, जबकि दिल्ली से नोएडा में प्रवेश की इजाजत बगैर आवश्यक पास वालों को नहीं दी जा रही। इसकी वजह से नोएडा जाने वालों को वापस अपने घरों के लिए लौटना पड़ रहा है। बुधवार शाम को भी ऑफिस बंद होने के बाद काफी जाम रहा। हर कोई घर की ओर भागने की जल्दी में दिखा। विकास मार्ग स्थित यमुना ब्रिज पर बुधवार को भारी ट्रैफिक जाम दिखाई दिया।
 

Related Posts