YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

मलिंग के नाम हैं कई रिकार्ड  

मलिंग के नाम हैं कई रिकार्ड  

श्रीलंकाई तेज गेंदबाज रहे लसिथ मलिंगा अपनी बेहतरीन यॉर्कर गेंदबाजी के लिए जाने जाते है। खेल के शुरुआत दिनों में मलिंगा के अजीब गेंदबाजी एक्शन को देखकर सभी हैरान हो जाते थे। मलिंका का रिकार्ड उन्हें विश्व के बेहतरीन गेंदबाजों में ले आया। लंबे धुंधराले बालों वाले मलिंगा ने पूरे करियर में 1000 से ज्यादा विकेट लिए। मलिंगा ने श्रीलंका की ओर से 30 टेस्ट में 101 विकेट लिए। वहीं एकदिवसीय में उन्होंने 338 विकेट हासिल किये। इसके अलावा टी20 में भी उन्होंने 107 विकेट अपने नाम किये। मलिंगा ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 84 मैचों में 257 विकेट लिए, लिस्ट ए में उनके नाम 446 विकेट हैं और टी20 में इस तेज गेंदबाज ने 390 विकेट हैं। मलिंगा के पूरे करियर के विकेटों की संख्या 1093 है। 
मलिंगा खेल के साथ ही अंधविश्वासी खिलाड़ी भी रहे हैं।  मलिंगा मलिंगा गेंद फेंकने से पहले एक टोटके के तहत गेंद को किस करते (चूमते) हैं। मलिंगा जब भी अपना रनअप शुरू करते हैं तो वो गेंद को चूमकर ही उसे फेंकते हैं। इस गेंदबाज का कहना है कि मैं गेंद को सम्मान देने के लिए ऐसा करता हूं। 
विश्व कप में दो बार हैट्रिक का कारनामा 
मलिंगा ने अपने पूरे करियर में ऐसा ही किया और यही वजह है कि उनके नाम कुछ ऐसे आंकड़े हैं जो कोई अन्य गेंदबाज हासिल नहीं कर पाया है। मलिंगा विश्व के एकमात्र गेंदबाज हैं जिन्होंने विश्व कप में दो बार हैट्रिक ली है। साल 2007 वर्ल्ड कप में मलिंगा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट लिये थे। इसके बाद साल 2011 विश्व कप में मलिंगा ने केन्या के खिलाफ भी हैट्रिक ली। मलिंगा दुनिया के इकलौते गेंदबाज हैं जिन्होंने एकदिवसीय में तीन बार हैट्रिक लेने का कारनामा किया है। वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी हैट्रिक ले चुके हैं। साथ ही मलिंगा श्रीलंका के क्रिकेट इतिहास के सबसे तेज गेंदबाज हैं।
टोटके पर भी भरोसा 
मलिंगा मैच के दौरान एक और ऐसी चीज करते हैं जो उनकी कामयाबी की बड़ी वजह है. दरअसल मलिंगा जब भी किसी मैच में महंगे साबित होते हैं या उनकी गेंदों पर चौके-छक्के लग रहे होते हैं तो वो दूसरे गेंदबाजों की तरह टेंशन में नहीं आते। बल्कि वो उस दौरान मुस्कुराते हैं। 
 

Related Posts