YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

बचपन में पोलियो का शिकार को गया था यह दिग्गज स्पिनर  

बचपन में पोलियो का शिकार को गया था यह दिग्गज स्पिनर  

दिग्गज स्पिनर चंद्रशेखर भारतीय स्पिर इतिहास के सबसे बेहतरीन स्पिनरों में से एक रहे हैं। इस गेंदबाज ने अपने करियर के दौरान 98 विकेट लेकर भारत को 14 टेस्ट मैच जीतने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने अपने 42 विकेट विदेशी धरती पर लिए जिस कारण भारतीय टीम को पांच टेस्ट मैचों में जीत मिली। चंद्रशेखर ने अपने टेस्ट करियर के दौरान 58 टेस्ट मैचों में 29.74 की औसत से 242 विकेट लिए हैं।  17 मई 1945 को मैसूर (कर्नाटक) में जन्में चंद्रशेखर बचपन में पोलियो से पीड़ित को गये थे। इससे उनकी बाई बांह कमजोर पड़ गयी थी पर चंद्रशेखर ने अपनी इसी कमजोरी को अपनी ताकत में बदल दिया। उनकी कलाई गेंद फेंकते समय ज्यादा मुड़ जाती थी, जो उन्हें सामान्य स्पिनरों से अलग करती थी। वह सबसे तेज लेग-ब्रेक गेंदबाज रहे, जिसके सामने अच्छे-अच्छे बल्लेबाज आसानी से आउट हो जाते थे। 
चंद्रशेखर भारतीय क्रिकेट की स्पिन चौकड़ी (बेदी, प्रसन्ना, वेंकटराघवन का हिस्सा रहे हैं। उनका गेंदबाजी का अंदाज भी अलग था। वह उछलते हु लंबे रन-अप के बाद तेज गुगली फेंकते थे। उनकी गेंदबाजी रहस्यमयी सी लगती थी। इसलिए कई बार अपनी गेंदबाजी से उन्होंने मैच पलट दिया। भारतीय क्रिकेट इतिहास के एक यादगार मुकाबले में जब भारत ने 1971 में इंग्लैंड की धरती पर  ओवल टेस्ट जीतने के साथ ही सीरीज जीती तब चंद्रा ने 38 रन देकर 6 विकेट लिए थे।
चंद्रशेखर ने ही अपनी गेंदबाजी से 1978 में ऑस्ट्रेलियाई धरती पर भारत को पहली टेस्ट जीत दिलाई थीं। उस मेलबर्न टेस्ट में उन्होंने 104 रन देकर 12 विकेट लिए थे। इस दौरान उन्होंने दोनो ही पारियों में छह-छह विकेट लिए थे। 
 

Related Posts