YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

दिल्ली मेट्रो जल्द चलाने की तैयार परिचालन के सभी कर्मचारी बुलाएं गए

दिल्ली मेट्रो जल्द चलाने की तैयार परिचालन के सभी कर्मचारी बुलाएं गए

नई दिल्ली ।  दिल्ली मेट्रो का परिचालन जल्द शुरू करने की तैयारी है। दिल्ली मेट्रो प्रबंधन ने  परिचालन से जुड़े सभी मेट्रो को ड्यूटी पर रिपोर्ट करने को कहा है। सूत्रों की माने तो कर्मियों को परिचालन से जुड़े मानक संचालन प्रक्रिया एसओपी की जानकारी देगी। साथ ही स्टेशन से लेकर ट्रेन के अंदर किस तरह से काम करना है उसके बारे में बताया जाएगा। 
सूत्रों की माने तो  परिचालन जुड़े नियमों में जो बदलाव हुए उसकी जानकारी देने के बाद। उसी आधार पर ट्रायल रन भी शुरू कर दिया जाएगा। जिससे नए परिस्थितियों में जब मेट्रो का परिचालन शुरू हो तो कोई दिक्कत ना आएं। इसके साथ परिचालन से पहले मेट्रो सभी कर्मचारियों को बुलाकर यह भी जानना चाहती है कि अभी उसके कितने कर्मचारी ड्यूटी पर है। दरअसल बहुत से लॉकडाउन के चलते अलग-अल जगहों पर फंसे है। खबरें आ रही थी कि मेट्रो का परिचालन 27 मई से शुरू हो सकता है। मगर दिल्ली मेट्रो ने इसे खारिज किया है। दिल्ली मेट्रो के मुताबिक परिचालन को लेकर अभी कोई तारीख नहीं है। मगर अपनी तैयारी कर रहे है। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से मंजूरी मिलने के बाद ही सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के साथ मेट्रो का परिचालन किया जाएगा। अभी तक परिचालन को लेकर कोई तारीख तय नहीं हुई है। 
कोरोना के चलते मेट्रो परिचालन में प्रवेश व निकास से लेकर यात्रा करने तक के सभी नियमों में बदलाव किया गया है। मेट्रो स्टेशनों के सभी प्रवेश व निकास आम दिनों के हिसाब से नहीं खुलेंगे। जांच के नियमों में भी बदलाव किया गया है। अब यात्रियों को छूकर सुरक्षा जांच नहीं होगी। सभी की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। फेस मास्क, आरोग्य सेतू मोबाइल ऐप जरूरी होगा। इसके अलावा ट्रेन के अंदर भी दो यात्रियों के बीच एक सीट खाली होगी। खड़े होकर यात्रा भी तभी कर पाएंगे जब दो यात्रियों के बीच एक मीटर की दूरी होगी। 
सूत्रों की माने तो मेट्रो का परिचालन एक जून तक शुरू कर दिया जाएगा। सूत्र बताते है कि हवाई यात्राएं शुरू हो गई है। एक जून से 200 ट्रेन का परिचालन भी शुरू हो रहा है। इसमें 100 के करीब ट्रेन दिल्ली आएगी या होकर जाएगी। जिससे भीड़ का दबाव बढ़ेगा। इससे दूसरे सार्वजनिक परिवहन साधनों पर भीड़ ना बढ़े इसलिए मेट्रो का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा।
 

Related Posts