YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 दिल्ली में अचानक बढ़े मौत के मामलों पर बोले सिसोदिया- 82 में से 69 केस पुराने

 दिल्ली में अचानक बढ़े मौत के मामलों पर बोले सिसोदिया- 82 में से 69 केस पुराने

नई दिल्ली ।  दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने  प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दिल्ली में कोरोना के हाल और उससे लड़ने के लिए क्या तैयारियां की जा रही हैं इसके बारे में बात की। दोनों ने ही जनता को आश्वासन देने की कोशिश की कि इस बीमारी से घबराने की जरूरत नहीं है। सिसोदिया ने कहा कि मैं आपको आंकड़ा बताना चाहता हूं कि कल दिल्ली में कोरोना से 13 मौतें हुई हैं। इसके साथ-साथ 69 डेथ के मामले जो पुराने थे और उनकी जांच के बाद वो भी दिल्ली के आंकड़े जुड़े हैं, उसके बाद आपको आज के आंकड़ों में 82 मौतें ज्यादा दिखेंगी। हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि यह सब पुराने हैं जो 28 मई के आंकड़े हैं वो सिर्फ 13 मौतों के हैं। बाकी सभी 69 मौतें पुरानी हैं, जो बीते 34 दिनों की हैं और लेट रिपोर्टिंग की वजह से नहीं जुड़ सकीं जो कल के आंकड़े में आपको दिखेंगी लेकिन कल यानी 28 मई को कुल 13 मौतें ही हुई हैं।
सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में बढ़ते कोरोना संक्रमितों से घबराने की बात इसलिए नहीं है क्योंकि नए मरीज जरूर आ रहे हैं, लेकिन लोग ठीक भी हो रहे हैं। दिल्ली में रिकवरी रेट 50 फीसदी है। वहीं दिल्ली समेत पूरे देश व दुनिया में लोग होम क्वारंटीन में ठीक हो रहे हैं जो राहत की बात है। यानी अस्पताल आने की जरूरत नहीं है। जब कोई पॉजिटिव पाया जाता है तो उनके परिवार और आसपास के लोग भी परेशान हो जाते हैं कि अस्पताल ले जाएं, लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है।
अगर थोड़ा बुखार या सर्दी जुकाम है तो आपको अस्पताल आने की जरूरत नहीं है। ये कोई छुआछूत का रोग नहीं है। छूने से कोरोना नहीं होता। संक्रमितों के थूक के ड्रॉपलेट के संपर्क में आप जब तक नहीं आएंगे, वो जब तक आपके आंख नाक, कान, मुंह तक नहीं आएगा तब तक आपको कोरोना नहीं होगा। इसलिए पैनिक में आकर अस्पताल जाने की जरूरत नहीं है।
मनीष सिसोदिया के बाद स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में 2100 लोग अस्पताल में भर्ती हैं। दिल्ली में 398 मौतें हुई हैं। आप लोगों को घबराना नहीं है। आप लोग स्वच्छता और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखिए।
 

Related Posts