YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 चंडीगढ़)  पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने चार हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान किया 

 चंडीगढ़)  पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने चार हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान किया 

नई दिल्ली \ चंडीगढ़ । पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने चार हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान किया है। अब पंजाब में 30 जून तक लॉकडाउन जारी रहेगा। हालांकि, यह भी कहा गया है कि राज्य में लॉकडाउन के नियमों में थोड़ी और छूट दी जाएगी। यह सब केंद्र सरकार के नियमों को देखते हुए तय किया जाएगा।
वहीं मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को ऐलान किया कि कोरोना के खतरे को देखते हुए लॉकडाउन 15 दिन के लिए बढ़ाया जा रहा है। चौहान ने यह भी कहा है कि राज्य में 1 जून से खेल गतिविधियां शुरू हो जाएंगी। राज्य में स्कूल और कॉलेज खोलने की भी तैयारी की जा रही है। हालांकि, अभी इसपर अंतिम फैसला होना बाकी है।
पश्चिम बंगाल की सरकार ने भी लॉकडाउन को 15 दिन और बढ़ाने का फैसला लिया है। अब राज्य में 15 जून तक लॉकडाउन जारी रहेगा। हालांकि, कई तरह की नई छूट भी दी जाएगी। सीएम ममता बनर्जी ने पहले ही कहा है कि राज्य में सरकारी और प्राइवेट दफ्तर 100 पर्सेंट अटेंडेंस के साथ खोले जा सकेंगे। वहीं 1 जून से ही धार्मिक स्थल खोलने की भी अनुमति दे दी गई है।
हिमाचल प्रदेश के उच्च शिक्षा निदेशालय ने कहा है कि राज्य के सभी स्कलों में छुट्टियां 15 जून तक के लिए बढ़ाई जा रही हैं। वैसे भी केंद्र सरकार ने भी कहा है कि अभी स्कूलों को नहीं खोला जाएगा। इसी के मद्देनजर सीबीएसई और अन्य बोर्ड्स ने ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करवा दी है। 
इस बीच केंद्र सरकार ने और छूट के साथ 'अनलॉक 1' की घोषणा की है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक 1 की गाइडलाइन्स जारी करके स्पष्ट कर दिया है कि अब केंद्र सरकार की ओर से लॉकडाउन नहीं बढ़ाया जाएगा। राज्य अपने हिसाब से लॉकडाउन का स्तर, क्षेत्र और समय तय कर सकते हैं। नए नियमों के मुताबिक, कंटेनमेंट जोन के बाहर चरणबद्ध तरीके से छूट दी जाएगी लेकिन फिलहाल कंटेनमेंट जोन में पूरी पाबंदी रहेगी। हालांकि, जरूरी गतिविधियों की मंजूरी रहेगी। अनलॉक 1 की ये गाइडलाइन्स 1 जून से 30 जून तक के लिए जारी रहेंगी।
 

Related Posts