YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 राजस्थान बोर्ड 12वीं की 18 तो 10वीं की 29 जून से कराएगा परीक्षा  -परीक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेंन कर पना बड़ी समस्या

 राजस्थान बोर्ड 12वीं की 18 तो 10वीं की 29 जून से कराएगा परीक्षा  -परीक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेंन कर पना बड़ी समस्या

अजमेर। लाकडाउन के कारण पिछले दो माह से लंबित राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 18 जून से आयोजित की जाएंगी। सीएम अशोक गहलोत ने पिछले दिनों शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में बोर्ड परीक्षाओं को जून महीने में करवाने के निर्देश दिए थे।
 निर्देश देने के 24 घंटे के अंदर ही बोर्ड ने परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया था। बोर्ड की 12वीं के लंबित विषयों की परीक्षा 18 जून से शुरू हो रही है, तो वही 10वीं की 29 जून से शुरू होगी। कोरोना संक्रमण के बीच कई चुनौतियां भी सामने खड़ी हैं, जिसमें सबसे बड़ी समस्या सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेंन कर पाने की है। ऐसे हालात में बोर्ड छात्रों के हितों का धयान रखने में कोई चूक नहीं करना चाहता। इसी कारण मंगलवार और बुधवार को बोर्ड में प्रदेश के सभी जिलों के शिक्षा अधिकारियों की दो दिवसीय मैराथन बैठक चलेंगी। इन बैठकों में परीक्षा की व्यवस्था पर बात की जाएगी।
 जिलों के शिक्षा अधिकारी बोर्ड में अध्यक्ष डॉ डीपी जारोली के सामने अपने प्रस्ताव रखेंगे। बोर्ड ने पहले ही सभी डीईओ को निर्देश दिए थे कि वे अपने जिलों में नए परीक्षा केंद्रों के निर्धारण का प्रस्ताव बनाकर लाएं, क्योंकि कोरोना से निपटने के लिए कई परीक्षा केंद्रों को क्वारंटाइन सेंटर में तब्दील कर दिया गया था। इसके साथ-साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग की दृष्टि से भी बोर्ड को नए केंद्रों की जरूरत है, जिनमें दो गज की दूरी का पालन करवाया जा सके। इस बात की संभावनाएं दिख रही हैं कि नए परीक्षा केंद्रों के रूप में सामुदायिक भवन, कॉलेज का उपयोग हो। इसके लिए अतिरिक्त फर्नीचर और सुरक्षा के लिहाज से टेंट की जरूरत भी पड़ सकती है। बोर्ड इस अतिरिक्त खर्च को खुद वहन करेगा और साथ ही यह भी तय होगा कि नई व्यवस्था के चलते बोर्ड परीक्षाओं की संवेदनशीलता और सुरक्षा के साथ कोई समझौता न करें।
 

Related Posts