YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 पलायम जुमा मस्जिद नहीं खोलने का इमाम ने लिया फैसला

 पलायम जुमा मस्जिद नहीं खोलने का इमाम ने लिया फैसला

नई दिल्ली। अनलॉक 1 गाइडलाइन्स जारी कर केंद्र सरकार ने धार्मिक स्थलों और रेस्तरां खोलने की सशर्त छूट दी है। इस गाइडलाइन्स में देश के प्रमुख मंदिर और मस्जिदों के खोले जाने नियमों का उल्लेख किया गया है। सभी मस्जिदों में मास्क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ ही एक साथ 5 से ज्यादा लोगों के प्रवेश नहीं मिल सकेगा। इस बीच कुछ ऐसे धार्मिक स्थल हैं जो अपनी जिम्मदारी समझकर नियमों को सख्ती से लागू कर रहे हैं और सरकारी गाइडलाइन्स से आगे जाकर जरूरी कदम उठा रहे हैं। ऐसी ही कई मस्जिदों के बारे सराहनीय खबरें सामने आ रही हैं। आगे पढ़ें मस्जिदों की ओर से उठाए गए कदम। तिरुवनंतपुरम के बीचों बीच स्थिति पलायम जुमा मस्जिद के इमाम ने बताया कि उन्होंने कोरोना वायरस और इलाके में भीड़भाड़ को देखते हुए मस्जिद को बंद रखने का फैसला किया है। हालांकि सरकार ने  अनलॉक-1 गाइडलाइन्स के तहत 8 जून से धार्मिक स्थलों,  पूजा घरों को कुछ नियमों के साथ खोलने के इजाजत दे दी है इसके बावजूद भी वह मस्जिद नहीं खोलेंगे। उन्होंने कहा कि सामान्य दिनों में अमूमन 2000 लोग तक यहां नमाज अदा करने आते थे। यह भीड़भाड़ ओर चहल पहल वाला इलाका है और भीड़ को काबू करना मुश्किल है। ऐसे में मस्जिद को बंद रखने का फैसला किया गया है।
जामिया मस्जिद के इमाम मकसूद इमरान ने मीडिया को बताया कि उनकें यहां ज्यादा उम्री और 10 साल से कम उम्र के लोगों को प्रवेश की इजाजत नहीं होगी। लोगों को सैनिटाइजर टनल से प्रवेश के बाद ही मस्जिद में आने दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जुमा की नमाज के लिए पहले यहां 10000 लोग आते थे लेकिन अब 1000-1500 लोग ही एक दिन में नमाज अदा कर पाएंगे। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की जामा मस्जिद को खोलने से पहले जारी की गई गाइडलाइंस के अनुसार, मस्जिद में बिना मास्क के किसी को भी दाखिला नहीं मिलेगा। नमाज से पहले नमाज के बाद किसी भी तरह की मीटिंग नहीं होगी। लोग सिर्फ फर्ज नमाजें पढ़ सकेंगे और घर को जाएंगे। लोगों को सलाह है कि वे वुजू अपने घर से कर के आएं। कोरोना वायरस महामारी के बीच देश में कल (8 जून) से धार्मिक स्थल खुल रहे हैं। इसको देखते हुए फतेहपुरी मस्जिद में सैनेटाइजेशन का काम चल रहा है।
धार्मिक स्थलों के लिए गाइडलाइन्स:
1 - 65 साल से अधिक उम्र के व्यक्तियों को प्रवेश नहीं।
2 - 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को प्रवेश नहीं।
3 -  गर्भवती महिलाओं का प्रवेश नहीं।
4 -  किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्ति का प्रवेश प्रतिबंधित।
5-  पूजा/इबादत/प्रार्थना स्थल पर जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को 6 फीट की दूरी का पालन करना जरूरी।
6- चेहरे पर मास्क लगाकर धार्मिक स्थल पर प्रवेश अनिवार्य।
7- पूजास्थल पर लोग खुद की चटाई लेकर जाएं।
8 - हाथ मिलाना, पैर छूना या गले मिलने पर प्रतिबंध।
9- धार्मकि स्थलों के गेट पर थर्मल स्क्रीनर और हैंड सैनिटाइजर लगाना जरूरी।
10- जूता-चप्पल अपने वाहन में या पूजा स्थल के बाहर ही रखे जाएं।
11 - भजन, कीर्तन, कव्वाली आदि को रिकॉर्डेड इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से प्ले करें। किसी को व्यक्तिगत रूप से गाने की अनुमति न दी जाए।
 

Related Posts