YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

नेशन

पप्पू यादव और द‍िनेश यादव में निर्णायक जंग, शरद यादव को दल बदल कर जीत की तलाश

पप्पू यादव और द‍िनेश यादव में निर्णायक जंग, शरद यादव को दल बदल कर जीत की तलाश

ब‍िहार की मधेपुरा लोकसभा सीट पर जन अध‍िकार पार्टी (लोकतांत्रिक) के पप्पू यादव उर्फ राजेश रंजन और जेडीयू के द‍िनेश यादव के बीच कांटे का मुकाबला है। कभी जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे शरद यादव इस बार आरजेडी से चुनावी मैदान में हैं। इन तीनों के अलावा बहुजन मुक्त‍ि पार्टी, राष्ट्रवादी जनता पार्टी, आम अध‍िकार मोर्चा, बल‍िराजा पार्टी, असली देशी पार्टी और 5 न‍िर्दलीय भी ताल ठोंक कर चुनावी मैदान में हैं। बता दें क‍ि ब‍िहार की 5 सीट पर 23 अप्रैल को तीसरे फेज में मतदान होना है।
बिहार की मधेपुरा लोकसभा सीट हाईप्रोफाइल सीट मानी जाती है। आरजेडी चीफ और केन्द्र सरकार में मंत्री रहे लालू प्रसाद का ये गढ़ रहा है तो बाहुबली पप्पू यादव और शरद यादव के बीच की सियासी जंग भी यहां के वोटरों के लिए हमेशा रुचि का विषय रहता है। मधेपुरा जिला उत्तर में अररिया और सुपौल, दक्षिण में खगड़िया और भागलपुर जिला, पूर्व में पूर्णिया तथा पश्चिम में सहरसा जिले से घिरा हुआ है। मधेपुरा की कुल आबादी है 1,508,361 है। राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव मधेपुरा से सांसद हैं। ये जिला मंडल आयोग के अध्यक्ष रहे बीपी मंडल का पैतृक जिला है। जो द्वितीय पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष भी रहे जिसे मंडल आयोग के नाम से जाना जाता है और जिनकी रिपोर्ट के आधार पर ओबीसी वर्ग को देश में आरक्षण मिला। 
आरजेडी चीफ लालू यादव दो बार मधेपुरा सीट से लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं। मधेपुरा से 2014 में पप्पू यादव ने आरजेडी के टिकट पर चुनाव लड़ा था और जीते थे। लेकिन अब पप्पू यादव अपनी अलग पार्टी बना चुके हैं। तब शरद यादव जेडीयू के नेता थे अब वे भी आरजेडी में जा चुके हैं। 1967 के चुनाव में मधेपुरा सीट से संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी के नेता बिंदेश्वरी प्रसाद मंडल ने चुनाव जीता। 1968 के उपचुनाव में भी जीत उन्हीं के हाथ लगी। 1971 के चुनाव में यहां से कांग्रेस के चौधरी राजेंद्र प्रसाद यादव ने चुनाव जीता। 1977 के चुनाव में फिर भारतीय लोक दल के टिकट पर बिंदेश्वरी प्रसाद मंडल ने चुनाव जीता। 1980 के चुनाव में फिर इस सीट को चौधरी राजेंद्र प्रसाद यादव ने छीन लिया। 1984 के चुनाव में मधेपुरा सीट पर कांग्रेस के चौधरी महावीर प्रसाद यादव विजयी रहे। 1989 में जनता दल ने इस सीट से चौधरी रमेंद्र कुमार यादव रवि को उतारा और उन्होंने जीत का परचम लहराया। 

Related Posts