YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 दिल्ली सरकार ने एम्बुलेंस बेड़ा 1,000 तक बढ़ाने की योजना बनाई

 दिल्ली सरकार ने एम्बुलेंस बेड़ा 1,000 तक बढ़ाने की योजना बनाई

नई दिल्ली । दिल्ली में कोरोना वायरस (कोविड-19) के बढ़ते मामलों के साथ दिल्ली सरकार ने एम्बुलेंस की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए जून अंत तक अपने एम्बुलेंस बेड़े को बढ़ाकर 1000 तक करने की योजना बनाई है। एम्बुलेंस बेड़े को बढ़ाने के लिए सरकार ने पुलिस से ऐसी 100 पीसीआर वैन उपलब्ध कराने का आग्रह किया है, जिन्हें एम्बुलेंस के रूप में उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा चार अन्य कंपनियों को भी सरकार के एम्बुलेंस बेड़े को 1,000 तक पहुंचाने में मदद करने के लिए अधिक एम्बुलेंस प्रदान करने के लिए कहा गया है।
कंपनियों और पुलिस के साथ अपने संवाद में दिल्ली सरकार ने कहा है कि कोविड-19 के मद्देनजर मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण 30 जून तक एम्बुलेंस के बेड़े को 1,000 तक बढ़ाए जाने की जरूरत है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग जल्द से जल्द एम्बुलेंस की इस अतिरिक्त आवश्यकता की व्यवस्था करने का प्रयास कर रहा है। दिल्ली सरकार वर्तमान में अपनी सेंट्रलाइज्ड एक्सीडेंट एंड ट्रॉमा सर्विसेज माध्यम से लगभग 200 एम्बुलेंस चलाती है। वहीं, 170 एम्बुलेंस को निजी एम्बुलेंस कंपनियों और सेना के साथ करार के माध्यम से जोड़ा गया है। इनमें से 163 एम्बुलेंस वर्तमान में ‘कोरोना ड्यूटी’ के मरीजों को घर से अस्पताल तक लाने, अस्पतालों के बीच स्थानांतरण करने और ऐसे लोगों को लाने के लिए हैं जिन्हें टेस्ट कराने हैं, लेकिन उनके पास अपने वाहन नहीं हैं। सरकार द्वारा दैनिक स्वास्थ्य बुलेटिन में दिए गए आंकड़ों के अनुसार, कोविद-19 एम्बुलेंस के लिए 243 कॉल आई थीं।
लॉकडाउन के बाद एम्बुलेंस की आवश्यकता थोड़ी कम हो गई है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अब ज्यादातर लोग अपने खुद के वाहनों का इस्तेमाल करके मरीजों को अस्पतालों तक ले जा सकते हैं। हालांकि, नाम न छापने की शर्त पर स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि आने वाले दिनों में बड़ी तादाद में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने और कई अस्पतालों में भर्ती होने की संभावना है। अब तक दिल्ली में कोविड-19 के 53,116 मामले हैं और 2,035 लोग इसके चलते अपनी जान गंवा चुके हैं। सरकार का अनुमान है कि इस महीने के अंत तक कोरोना मामलों की संख्या 1 लाख और जुलाई के अंत तक 5.5 लाख तक पहुंचने की संभावना है। इसे देखते हुए सरकार होटलों, बैंक्वेट हॉल और स्टेडियमों में अस्थायी अस्पताल बनाने की योजना बना रही है। सरकार न केवल एम्बुलेंस की संख्या बढ़ाने पर काम कर रही है, बल्कि इसके लिए फोन लाइनों को बढ़ाने पर भी काम कर रहे हैं। सरकार ने इसके लिए विप्रो से संपर्क किया है, जिसने वर्तमान में टेलीफोन लाइन की संख्या को 30 से बढ़ाकर 60 करने के लिए लक्ष्मी नगर में एक आधुनिक कंट्रोल रूम स्थापित करने में सरकार की मदद की है ताकि एम्बुलेंस सेवाओं की आवश्यकता के दौरान कॉल-वेटिंग समय को कम किया जा सके। 
 

Related Posts