YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 मोदी जिसके मुरीद, उस जामयांग को लद्दाख भाजपा का अध्यक्ष बनाया गया  लोकसभा में दिया था दमदार भाषण

 मोदी जिसके मुरीद, उस जामयांग को लद्दाख भाजपा का अध्यक्ष बनाया गया  लोकसभा में दिया था दमदार भाषण

श्रीनगर । सांसद जामयांग सेरिंग नामग्याल को लद्दाख भारतीय जनता पार्टी का अध्यक्ष बनाया गया है। इस बारे में जामयांग सेरिंग नामग्याल से बात की,तब उन्होंने इस बात की जानकारी दी कि उन्हें अभी-अभी इस बात की जानकारी हुई है। इस दौरान एक बैठक में व्यस्त थे। ये वहीं जामयांग सेरिंग हैं, जिन्होंने पिछले साल संसद में लद्दाख को जम्मू-कश्मीर से अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाने के फैसले का धन्यवाद देकर दमदार भाषण दिया था।
पहली बार चुनकर संसद पहुंचे जामयांग ने पिछले साल (2019) आर्टिकल 370 और जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन विधेयक पर चर्चा के दौरान कुछ इस अंदाज में अपनी बात रखी थी कि गृहमंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक उनके मुरीद हो गए थे।
छात्र राजनीति से लोकसभा तक सफर
जामयांग सेरिंग लद्दाख से भाजपा के सांसद हैं। 34 साल के युवा सांसद भौगोलिक आधार पर भारत के सबसे बड़े लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। जामयांग सेरिंग लद्दाख के उन नेताओं में से एक हैं, जो लंबे वक्त से लद्दाख को केंद्र शासित राज्य बनाने की लड़ाई लड़ते रहे हैं। छात्र राजनीति से देश के सबसे बड़े लोकतांत्रिक सदन में पहुंचने वाले नामग्याल लद्दाख का प्रतिनिधित्व करते हैं। 4 अगस्त 1985 को जन्मे जामयांग सेरिंग पूर्व में सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ बुद्धिस्ट स्टडीज के स्टूडेंट रहे हैं और उन्होंने जम्मू विश्वविद्यालय से ग्रैजुएशन किया है।
रिकॉर्ड मतों से दर्ज की जीत
सक्रिय राजनीति में आने से पहले जामयांग सेरिंग ऑल लद्दाख स्टूडेंट असोसिएशन के अलग-अलग पदों पर रहे हैं।साल 2015 में जामयांग सेरिंग ने लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद का चुनाव लड़ा और रिकॉर्ड मतों से विजयी हुए थे। इस चुनाव के कुछ समय बाद ही जामयांग हिल डिवेलपमेंट काउंसिल के आठवें चीफ एग्जिक्युटिव काउंसिल बने थे। इसके बाद 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने जामयांग सेरिंग पर भरोसा जताकर उन्हें लद्दाख सीट का प्रत्याशी बनाया और वे विजयी भी हुए। 
 

Related Posts