YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक ऑलराउंडर बने स्टोक्स 

आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक ऑलराउंडर बने स्टोक्स 

इंग्लैंड के बेन स्टोक्स आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक ऑलराउंडर बन गये हैं। स्टोक्स ने दूसरे टेस्ट में शानदार प्रदर्शन के साथ ही वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर को पीछे छोड़ दिया। वहीं बल्लेबाजी रैंकिंग में भी छलांग लगाकर वह तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, यह स्टोक्स की अबतक की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। मैनचेस्टर में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के से पहले स्टोक्स, होल्डर से 54 रेटिंग अंक पीछे थे पर इस मैच की पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतकीय पारी खेलने के साथ ही गेंदबाजी के दौरान तीन विकेट लेकर उन्होंने 38 अंकों की बढ़त बना ली। दूसरी ओर गेंदबाजों की बात करें तो स्टुअर्ट ब्रॉड की एक बार फिर शीर्ष दस में वापसी हुई है। ब्रॉड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट में शानदार गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट लिए थे। इंग्लैंड के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन शीर्ष दस से बाहर हो गये हैं। उन्हें 11 वां स्थान मिला है। 
स्टोक्स के ऑलराउंड प्रदर्शन से ही मेजबान इंग्लैंड टीम दूसरा टेस्ट जीतने में सफल रही। वहीं होल्डर 18 महीने तक नंबर-एक टेस्ट ऑलराउंडर के साथ पर रहने के बाद अब दूसरे स्थान पर खिसक गये हैं। होल्डर एक स्थान लुढ़कर 459 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर हैं। होल्डर दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 32 रन देकर एक विकेट जबकि दूसरी पारी में 33 रन देकर एक भी विकेट नहीं ले सके थे।
स्टोक्स नंबर एक ऑलराउंडर बनने वाले इंग्लैंड के दूसरे खिलाड़ी हैं। इससे पहले फ्लिंटॉफ भी नंबर एक टेस्ट  ऑलराउंडर बने थे। 
स्टोक्स के अब 497 रेटिंग अंक हो गए हैं , यह अप्रैल 2008 के बाद से किसी भी खिलाड़ी का सर्वोच्च रेटिंग अंक हैं। उनसे पहले जैक कैलिस के 517 रेटिंग अंक थे। बल्लेबाजों की सूची में स्टोक्स अब ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशाने के साथ संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।
बल्लेबाजी रैंकिंग में अब स्टोक्स के ऊपर ऑस्ट्रेलिया के ही अनुभवी बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और भारतीय कप्तान विराट कोहली हैं। वहीं इंग्लैंड के कप्तान जो रूट नौवें नंबर पर आये हैं। 
 

Related Posts