YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

जम्मू-कश्मीर : गांदरबल और उधमपुर में शुरू हुई 4 जी इंटरनेट सेवा

जम्मू-कश्मीर : गांदरबल और उधमपुर में शुरू हुई 4 जी इंटरनेट सेवा

जम्मू  । जम्मू-कश्मीर में 4 जी इंटरनेट सेवाएं आज 9 बजे बहाल कर दी गई हैं। प्रदेश सरकार ने बताया कि रात 9 बजे से गांदरबल और उधमपुर के पोस्टपेड उपभोक्ताओं को आज से 4 जी इंटरनेट सेवा मिलना शुरू हो जाएगी। लेकिन प्रदेश के बाकी इलाकों में फिलहाल 2 जी इंटरनेट सेवा ही जारी रहेगी।
पांच अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम लागू करने के मद्देनजर प्रशासन ने पूरे जम्मू कश्मीर में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी थी। जम्मू में इंटरनेट ब्राडबैंड सेवा को अगले दो दिनों में ही सामान्य रूप से बहाल कर दिया था। 2-जी इंटरनेट मोबाइल सेवा को जनवरी 2020 में बहाल किया गया। प्रशासन ने वादी में सभी वाटसएस, फेसबुक, इंस्टाग्राम समेत इंटरनेट की सभी सोशलसाइटों व कुछ अन्य वेबसाइट को प्रतिबंधित करते हुए 480 वेबसाइट की श्वेत सूची जारी की।
प्रशासनिक पाबंदियों के बावजूद बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं ने मोबाइल फोन पर वीपीएन एप्स के जरिए सोशल मीडिया की प्रतिबंधित साइटस का इस्तेमाल शुरू कर दिया। आतंकियों और अलगाववादियों ने वीपीएन के जरिए फिर अपने नेटवर्क को सक्रिय करना शुरू कर दिया। नगरोटा, कश्मीर के त्राल और अन्य जगहों पर मारे गए आतंकियों के पास जो फोन मिले उनसे भी इस तथ्य की पुष्टि हुई थी।
 

Related Posts