YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

दिल्ली को पिछले साल की तरह इस बार भी डेंगू को हराने में मदद मिलेगी: सीएम केजरीवाल

दिल्ली को पिछले साल की तरह इस बार भी डेंगू को हराने में मदद मिलेगी: सीएम केजरीवाल

नई दिल्ली । दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के निवासियों से अनुरोध किया कि वे अपने घर में जमा पानी को साफ करने के लिए उसकी जांच करें और राष्ट्रीय राजधानी में डेंगू से बचाव के उपायों के बारे में जागरूक करने के लिए अपने 10 दोस्तों या रिश्तेदारों को काॅल कर अभियान में शामिल करें। सीएम केजरीवाल ने कहा कि सभी लोगों के सामूहिक प्रयासों से दिल्ली को पिछले साल की तरह इस बार भी डेंगू को हराने में मदद मिलेगी। पिछले साल इसी सामूहिक प्रयासों की वजह से राजधानी दिल्ली में डेंगू के केस की संख्या में उल्लेखनीय कमी देखी गई थी। सीएम ने कहा, ‘अभी, हम कोरोना वायरस महामारी से निपट रहे हैं, लेकिन यह डेंगू का भी मौसम है, जब दिल्ली में डेंगू के केस काफी बढ़ जाते हैं। हमने इस बार फिर से ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवर डेंगू पर वार’ अभियान शुरू किया है और यह हमारे डेंगू विरोधी अभियान का तीसरा सप्ताह है। पिछले साल, दिल्ली के लोगों ने अपने सामूहिक प्रयासों से डेंगू को हराया था और मैं मुझे उम्मीद है कि इस साल भी आप लोग पिछले साल की तरह अपने-अपने घर की जांच कर रहे होंगे। हम नहीं चाहते हैं कि एक करोना से बचें और कहीं डेंगू की वजह से कुछ नुकसान हो जाए। हमें दोनों बीमारियों से सतर्क रहना है। 
दूसरी बात, आपको जगरूकता फैलाने में भी मदद करनी है। आप अपने 10 दोस्तों को फोन करके उन्हें डेंगू के बारे में बताएं और उने पूछें कि आप अपने घर की जांच कर रहे हैं या नहीं? उनसे कहें कि आप अपने घर में जमा पानी की जांच जरूर करें, घर में जमा पानी को उड़ेल कर ताजा पानी भरने के लिए कहें। साथ ही उनसे यह भी अपील करें कि सभी लोग कोरोना वायरस से बच कर रहें। सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज सुबह अपने आवास पर जमा पानी की जांच के बाद ट्वीट कर कहा, ‘‘दिल्ली एक बार फिर डेंगू को हराएगी और इसके लिए आज तीसरे रविवार सुबह 10 बजे मैने फिर से अपने घर की चेकिंग की और इकट्ठा हुए साफ पानी को बदला। आप भी हर रविवार अपने घर की चेकिंग जरूर करें और अपने 10 जानकारों को भी ऐसा करने के लिए कहें। ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, हर रविवार, डेंगू पर वार। 
मुख्यमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर कहा, ‘‘डेंगू के खिलाफ दिल्लीवासियों का महा अभियान जारी है। आज तीसरे रविवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने फिर से अपने निवास पर चेकिंग कर इकट्ठा हुए साफ पानी को बदला। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी ने कहा कि डेंगू के खिलाफ इस अभियान में हमें हर रविवार सुबह 10 बजे सिर्फ 10 मिनट के लिए न केवल अपने घर और आसपास की चेकिंग करनी है, बल्कि अपने 10 दोस्तों या रिश्तेदारों को भी ऐसा करने के लिए तैयार करना है। सीएम केजरीवाल ने पिछले साल सितंबर 2019 में ‘10 हफ्ते, 10 बजे, 10 मिनट, डेंगू के खिलाफ अभियान का पहला चरण शुरू किया था। पिछले साल, दिल्ली के सभी निवासियों, आरडब्ल्यूए, धार्मिक और सांस्कृतिक संगठनों, मंत्रियों, विधायकों, नेताओं और प्रभावशाली लोगों की बराबर हिस्सेदारी व सहयोग ने शहर में डेंगू के प्रभाव को कम करने में बहुत अहम भूमिका निभाई थी। इस दौरान केवल 2036 केस सामने आए थे और सिर्फ दो लोगों की मौतें हुईं थी, जबकि 2015 में 15867 केस आए थे और करीब 60 लोगों की मौते हुई थी। इस बार डेंगू के खिलाफ यह अभियान 6 सितंबर को शुरू किया था।
 

Related Posts