YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल वेस्ट

महाराष्ट्र में सोमवार से खुल गए रेस्टॉरेंट-बार, पर नहीं खुल पा रहे मंदिर के द्वार    - मुंबई में ३३ और राज्य में ५० प्रतिशत की क्षमता से रेस्टॉरेंट-बार खोलने की अनुमति 

महाराष्ट्र में सोमवार से खुल गए रेस्टॉरेंट-बार, पर नहीं खुल पा रहे मंदिर के द्वार    - मुंबई में ३३ और राज्य में ५० प्रतिशत की क्षमता से रेस्टॉरेंट-बार खोलने की अनुमति 

मुंबई, । मुंबई सहित समूचे महाराष्ट्र में सोमवार ५ अक्टूबर से रेस्टॉरेंट, बार शुरू हो गए हैं। इससे पिछले साढ़े ६ महीनों से बंद होटल उद्योग अब एक बार फिर पटरी पर आने लगेगा। ३० सितंबर को जारी आदेश के अनुसार राज्य सरकार ने मुंबई में ३३ प्रतिशत जबकि राज्य में ५० प्रतिशत की क्षमता से बार, रेस्टॉरेंट शुरू होने की अनुमति दी है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के निर्देशानुसार राज्य सरकार ने ‘मिशन बिगेन अगेन-अनलॉक- ५’ के तहत ये व्यवसाय शुरू करने की अनुमति दी है। इस उद्योग को शुरू करते समय कोरोना के लिए आवश्यक उपाय योजना का पालन भी होटल व्यवसायियों को करना होगा। गौरतलब हो कि मार्च में मुंबई में कोरोना का पहला मामला मिलने के बाद २३ मार्च से लॉकडाउन घोषित किया गया। कोरोना को काबू में करने के लिए बार और रेस्टॉरेंट को बंद करने का निर्णय लिया गया था। इस लॉकडाउन के चलते पिछले साढ़े ६ महीनों से बार और रेस्टॉरेंट बंद थे। अब राज्य सरकार ने मिशन बिगेन अगेन के तहत आवश्यक सावधानी बरतते हुए बार और रेस्टॉरेंट को शुरू करने की अनुमति दी है। होटल, बार और रेस्टॉरेंट शुरू होने से कई हजार लोगों को दोबारा रोजगार मिलेगा।
- नियमों का उल्लंघन हुआ तो लाइसेंस रद्द
मुंबई में ३३ प्रतिशत की क्षमता पर रेस्टॉरेंट शुरू करने की अनुमति दी गई है। इसके अलावा कोरोना के परिप्रेक्ष्य में दिए गए सभी नियमों का पालन रेस्टॉरेंट मालिकों को करना होगा। इन नियमों का उल्लंघन हुआ तो लाइसेंस रद्द करने की कार्रवाई की जाएगी, ऐसी जानकारी अतिरिक्त मनपा आयुक्त सुरेश काकाणी ने दी है। इसके अलावा इन पर नजर रखने के लिए वॉर्ड स्तर पर मनपा की टीम भी तैयार की गई है।
‘ऑनलाइन’ बुकिंग को प्राथमिकता देने का आह्वान
कोरोना भले ही नियंत्रण में आ गया हो लेकिन संकट अभी टला नहीं है। कोरोना नियमों का पालन करते हुए होटल, बार और रेस्टॉरेंट शुरू करने की अनुमति दी गई है। भीड़ को टालने के लिए ‘ऑनलाइन’ बुकिंग को प्राथमिकता देने का आह्वान मनपा ने किया है। 
- बीयर बार के लिए दिशा-निर्देश
बर्फ की ट्रे, शराब के गिलास को साफ गर्म पानी और नींबू से धोना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य। हाथ पोंछने के लिए अच्छे स्तर का पेपर नैपकीन। 
- होटल की गाइडलाइंस
थर्मल गन से ग्राहकों के शरीर का तापमान मापना। ३८ सेल्सियस से अधिक शरीर का तापमान मिलने पर प्रवेश नहीं दिया जाए. मास्क के बिना नो एंट्री। हैंड सैनिटाइजर आवश्यक। 
- नहीं खुल पा रहे मंदिर के द्वार
एक ओर महाराष्ट्र सरकार अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए धीरे-धीरे उधोग-व्यापार खोलने की अनुमति दे रही है लेकिन अबतक मंदिर के द्वार को खोलने पर कोई विचार नहीं कर पा रही है. जिससे भक्तों के बीच निराशा है. लोगों का कहना है कि जिस प्रकार कोविड के नियमों का पालन करते हुए रेस्टॉरेंट-बार और उधोग व्यापार को खोलने की अनुमति राज्य सरकार दे रही है उसी प्रकार मंदिर के द्वार को भी खोलने के लिए सरकार को निर्णय लेना चाहिए. 
 

Related Posts