YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 कैब की तरह नोएडा में जल्द मिलेगी ई-साइकिल की सुविधा, एप के जरिये होगी बुक 

 कैब की तरह नोएडा में जल्द मिलेगी ई-साइकिल की सुविधा, एप के जरिये होगी बुक 

नोएडा । दिल्ली की तर्ज पर नोएडा में भी शहरवासियों के लिए ई-साइकिल की सुविधा जल्द शुरू होगी। नोएडा प्राधिकरण एक प्रोजेक्ट पर काम कर रही है, जिसका नाम 'ई-साइकिल डॉकिंग स्टेशन' है। प्रोजेक्ट में लोग एप के जरिये ई साइकिल बुक कर शहर में घूम सकते है। वहीं ट्रैफिक से बचकर अपने दफ्तर भी जा सकते है। इससे सड़कों पर ट्रैफिक तो कम होगा ही साथ ही पर्यावरण को भी फायदा पहुंचेगा। नोएडा शहर में कुल 62 डॉकिंग स्टेशन बनाये जाएंगे जहां ई-साइकिल की सुविधा होगी, जो कि डीएमआरसी और एनएमआरसी स्टेशनों के अलावा शहर के सभी महत्वपूर्ण जगहों पर मौजूद होगी। इसमें अस्पताल, सिटी सेंटर, पुलिस स्टेशन, सैमसंग कंपनी, बैंक्स, शहर की कुछ सोसाइटी, मॉल्स और यूनिवर्सिटी शामिल है। इसके लिए नोएडा प्राधिकरण तैयारी कर रही है।
'ई साइकिल डॉकिंग स्टेशन' प्रोजेक्ट के लिए नोएडा प्राधिकरण ने डेलॉयट कंपनी से संपर्क किया जो कि एक कंसल्टेंट कंपनी है। कंपनी पूरे प्रोजेक्ट के सभी बिंदुओं पर अध्ययन कर नोएडा प्राधिकरण को टेंडर डॉक्युमेंट सौंपेगी। इसके बाद  प्रोजेक्ट के लिए प्राधिकरण द्वारा टेंडर निकाला जाएगा।
दरअसल इससे पहले भी प्रोजेक्ट को लेकर टेंडर निकाले थे लेकिन किसी भी कंपनी ने इस प्रोजेक्ट में निजी कारणों से रुचि नहीं दिखाई। इस प्रोजेक्ट के तहत 62 डॉकिंग स्टेशन के निर्माण की लागत 1.28 करोड़ रुपये आएगी। इसमें प्राधिकरण द्वारा सभी स्टेशनों के बाहर इंफ्रास्ट्रक्च र का निर्माण किया जाएगा।
नोएडा शहर के अंदर शुरूआत में कुल 62 डॉकिंग स्टेशनों पर 620 साइकिल का इंतजाम किया जाएगा, यानी कि हर स्टेशन पर 10 साइकिलें रहेंगी। करीब 20 से अधिक स्टेशनों पर चार्जिंग पॉइंट्स की सुविधा रहेगी। यात्री इन साइकिल को एप के जरिये बुक कर सकते हैं, जिसके लिए एक कीमत चुकानी होगी। इन साइकिल पर जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा ताकि साइकिल की लोकेशन का पता लगाया जा सके। जिस तरह एक कैब बुक की जाती है, उसी तरह ई साइकिल भी बुक की जा सकेगी।
 

Related Posts