YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

खिलाड़ियों के लिए बने विशेष मास्क 

खिलाड़ियों के लिए बने विशेष मास्क 

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) ने खिलाड़ियों के लिए एक विशेष किस्म का मास्क तैयार करवाया है। आईओए का दावा है कि खिलाड़ियों के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया यह दुनिया का पहला मास्क होगा। यह बेहद हल्का होगा। इसमें एक खास तरह का उपकरण लगा रहेगा। इससे खिलाड़ी को सांस लेने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं आयेगी। भारतीय ओलंपिक संघ के सचिव राजीव मेहता ने बताया कि यह मास्क एक विशेष किस्म के कपड़े से तैयार किया गया है। इसमें दायीं और बांयी तरफ दो रेसपेरेटरी वाल्व होंगे। ये वाल्व एक विशेष उपकरण से जुड़े होंगे। इससे मास्क के भीतर की हवा शुद्ध होती रहेगी।
इन्हीं वाल्वों के  जरिए सांस लेने पर ऑक्सीजन भीतर आएगी और कार्बन डाइआक्साइड बाहर जाएगी। यही नहीं मास्क पर एंटी बैक्टीरियल कोटिंग होगी। वायरस या अन्य सूक्ष्म जीवाणु इससे टकराते ही निष्क्रिय हो जाएंगे। एक मास्क की कीमत करीब तीन हजार रुपये होगी।  आईओए के सचिव राजीव मेहता ने बताया वह जल्द ही इसकी लांचिंग करने जा रहे हैं। लांचिंग के समय मास्क से संबंधित और जानकारियां दी जाएंगी। पहले चरण में भारतीय ओलंपिक संघ उन खिलाड़ियों को यह मास्क उपलब्ध कराएगा जो ओलंपिक की तैयारी में जुटे हैं या क्वालीफाई कर चुके हैं। इसके बाद यह मास्क राष्ट्रीय कैम्पों में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को दिए जाएंगे। ऐसे में देश के सभी खिलाड़ियों को यह मास्क उपलब्ध हो इसके लिए ओलंपिक संघ सरकार से बात करेगा। 
खर्च घटाने पर काम कर रही आयोजन समिति 
वहीं अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अधिकारी अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक को कम खर्चीला बनाने पर काम कर रहे हैं। आयोजकों का प्रयास है कि ओलंपिक खेल सादगी से होने चाहिये। कोरोना महामारी के कारण टोक्यो ओलंपिक को एक साल के लिए स्थगित कर दिया गया था। एक अध्ययन में पहले ही इसे अब तक का सबसे अधिक खर्च वाला ग्रीष्मकालीन ओलंपिक बताया गया था। आईओसी कार्यकारी बोर्ड द्वारा अब कटौती की समीक्षा कर रहा है। इनमें गैरजरूरी क्षेत्रों में लगभग 50 बदलाव लाये जा सकते हैं हालांकि एथलीटों और खेलों की संख्या को कम करने का प्रस्ताव नहीं है, जहां ओलंपिक और पैरालिम्पिक्स के सभी खेल स्पर्धाओं में लगभग 15,400 खिलाड़ी भाग लेंगे। इसके अलावा उद्घाटन और समापन समारोह के अलावा 121 दिनों तक चलने वाले टॉर्च रिले कार्यक्रम में भी अधिक बदलाव की संभावना नहीं है। जिन चीजों में कटौती की जा सकती है उसमें सजावट के समान, हितधारकों के प्रतिनिधिमंडल, शटल बसें, आतिथ्य क्षेत्र, शुभंकर वेशभूषा का उत्पाद, टीमों का आधिकारिक स्वागत समारोह आदि शामिल है। आईओसी के कार्यकारी निदेशक क्रिस्टोफे दुबी ने कहा कि कुछ उपायों को अपना कर आयोजन को सरल बनाने के साथ ही खर्च भी कम किया जाएगा। 
 

Related Posts