YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

स्पोर्ट्स

कोरोना महामारी के डर से हटे ये स्टार खिलाड़ी   इटली और फ्रांस में ट्रेनिंग के लिए नहीं जाएंगी मेरीकॉम 

कोरोना महामारी के डर से हटे ये स्टार खिलाड़ी   इटली और फ्रांस में ट्रेनिंग के लिए नहीं जाएंगी मेरीकॉम 

अनुभवी महिला मुक्केबाज एमसी मेरीकॉम टोक्यो ओलंपिक खेलों की तैयारियों के लिये इटली और फ्रांस में 52 दिन के ट्रेनिंग-कम-टूर्नामेंट दौरे में नहीं जाएंगी। छह बार की विश्व चैम्पियन मेरीकॉम इस समय डेंगू से उबर रही हैं और उन्होंने कोरोना महामारी के कारण इस यात्रा से इंकार कर दिया है। 
मेरीकॉम ने कहा कि मैं डेंगू के कारण पिछले दो सप्ताह से बीमार हूं। मैं अब काफी बेहतर हूं पर अभी यात्रा नहीं करूंगी। मैं दिल्ली में रहूंगी और यहीं ट्रेनिंग करूंगी। जहां तक ट्रेनिंग के लिए विदेश जाने की बात है तो अगले साल देखेंगे, तब तक कोरोना का टीका आने की उम्मीदें हैं। वहीं ओलंपिक क्वालीफाई करने वाले दस पुरूष और छह महिला मुक्केबाजों सहित सहयोगी स्टाफ के कुल 28 सदस्यीय दल इस दौरे पर जाएंगे। इसमें अमित पंघाल (52 किग्रा), आशीष कुमार (75 किग्रा), सतीश कुमार (+91 किग्रा), सिमरनजीत कौर (60 किग्रा), लवलीना बोरगोहेन (69 किग्रा) और पूजा रानी (75 किग्रा) भी शामिल हैं।
डेनमार्क ओपन सुपर से हटे साइना और कश्यप
भारत की महिला बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल और पारुपल्ली कश्यप ने 13 अक्टूबर से ओडेंसे में होने वाले डेनमार्क ओपन सुपर 750 टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया है। कोरोना महामारी के कारण सात महीने से रुके मुकाबले इस टूर्नामेंट से फिर शुरु होने जा रहे हैं। कोरोना वायरस संक्रमण के कारण ऑल इंग्लैंड चैम्पियनशिप के बाद बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर मुकाबले स्थगित कर दिये गया थे। साइना ने कहा, ‘ मैं डेनमार्क ओपन से हट गयी हूं। मैंने जनवरी में एशियाई टूर के साथ फिर सत्र शुरू करने का फैसला किया है।’ साइना और कश्यप ने इससे पहले इस टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए अपनी प्रविष्टियां भेजी थीं और पिछले महीने भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) को अपना सहमति पत्र भी भेजा था पर अब कोरोना के डर से इन  दोनो ने ही नाम वापस ले लिया है। .
कोरोना महामारी को देखते हुए ही विश्व बैडमिंटन संघ (बीडब्ल्यूएफ) ने इससे पहले थॉमस और उबेर कप फाइनल्स (तीन से 11 अक्टूबर) के अलावा एशिया की तीन प्रतियोगिताओं को भी 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया था। उसने डेनमार्क मास्टर्स (20-25 अक्टूबर) को भी रद्द कर दिया था। इस तरह डेनमार्क ओपन शेष सत्र में आयोजित होने वाला एकमात्र विश्व टूर कार्यक्रम है।
साइना ने कहा, ‘फिटनेस  कोई मामला नहीं है लेकिन अगर तीन टूर्नामेंट होते तो वहां जाने का मतलब होता। इसलिए मैंने जनवरी में एशियाई टूर से वापसी का मन बनाया है।’ साइना के हटने से महिला एकल में भारत की दावेदारी समाप्त हो गयी है। विश्व चैंपियन पी वी सिंधु ने पहले ही इससे नाम वापस लिया था। साइना के अलावा पुरुष वर्ग में कश्यप ने भी टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया. कश्यप ने कहा, ‘मुझे भी लगता है कि एक टूर्नामेंट के लिए वहां जाना, जोखिम उठाने के लायक नहीं है। इसलिए जनवरी से एशियाई टूर से सत्र शुरू करना बेहतर होगा।’ 
 

Related Posts