YUV News Logo
YuvNews
Open in the YuvNews app
OPEN

फ़्लैश न्यूज़

रीजनल नार्थ

 सीएम केजरीवाल की मुहिम का असर रेड लाइट पर लोगों ने बंद की गाड़ियां

 सीएम केजरीवाल की मुहिम का असर रेड लाइट पर लोगों ने बंद की गाड़ियां

नई दिल्ली । दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार की प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में अनूठी पहल 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' कैंपेन को लेकर आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राजेन्द्र नगर विधायक राघव चड्ढा सड़कों पर लोगों के बीच पहुंचे। राघव चड्ढा राजेन्द्र प्लेस मेट्रो स्टेशन के पास चौधरी ब्रह्म प्रकाश चौक पर गाड़ी वालों से रेड लाइट पर गाड़ी बंद करके दिल्ली की हवा को साफ रखने में मदद करने की अपील करते नजर आए। 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' कैंपेन दिल्ली सरकार की प्रदूषण के खिलाफ मुहिम 'युद्ध... प्रदूषण के विरुद्ध' मुहिम का ही हिस्सा है। राघव चड्ढा ने कहा कि, "प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में हमारे पड़ोसी राज्यों की उदासीनता तो अब जगजाहिर है। कोई राज्य पराली जला रहा है जो कि प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण है तो कोई राज्य डीजल जेनसेट को बैन करने से मना कर रहा है जबकि ये जेनसेट का प्रदूषण में 18% का बड़ा हिस्सा है और कुछ राज्य ईंट के भट्ठे चलाकर प्रदूषण फैला रहे हैं। ये साबित हो चुका है कि ये राज्य अपने नागरिकों को सांस संबंधी स्वास्थ्य की फिक्र नहीं करते हैं। हमारा उदासीनता पर कोई कंट्रोल तो नहीं है लेकिन प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में कुछ चीजें हमारे अपने वश में हैं और ऐसा ही एक कदम है रेड लाइट पर गाड़ियों का इंजन बंद करना। 
राजेन्द्र नगर विधायक राघव चड्ढा ने आज सुबह अपने विधानसभा क्षेत्र के कई वॉलेंटियर्स के साथ ब्रह्म प्रकाश चौक पर हाथों में बैनर लेकर हजारों राहगीरों से रेड लाइट पर गाड़ी बंद करने की अपील की। राघव चड्ढा ने कहा, "मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के विजन के मुताबिक काम करने के लिए हमने ये मुहिम आज दिल्ली के सबसे व्यस्त सड़कों में से एक सड़क पर शुरू की है। ऐसे समय पर हम यहां इकट्ठा हुए हैं जब ट्रैफिक सबसे ज्यादा होता है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इस संदेश को पहुंचाया जा सके। हमारे वॉलेंटियर्स शहर के अलग अलग हिस्से में लोगों से रेड लाइट पर इंजन बंद करने की अपील कर रहे हैं। ये कैंपेन हम शाम के समय के व्यस्त ट्रैफिक में भी जारी रखेंगे। राघव चड्ढा ने इस बात को लेकर खुशी जाहिर की है कि राहगीर हमारी इस मुहिम 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' का पूरा समर्थन कर रहे हैं और अपने हफ्ते की शुरुआत में ही दिल्ली की हवा को बेहतर बनाने के लिए अपने हिस्से का योगदान दे रहे हैं। "मुझे बहुत खुशी है कि दिल्ली के नागरिक सरकार की हर मुहिम में हिस्सा लेते हैं और खासकर प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में पूरी दिल्ली एक साथ है। दिल्ली के लोगों की कोशिश ही है कि हमने पहले प्रदूषण में 25% की गिरावट भी देखी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल जी के नेतृत्व में दिल्ली ने डेंगू से जंग जीती, कोरोना जैसी महामारी से हम मजबूती से लड़ रहे हैं और मुझे पूरा भरोसा है कि हम प्रदूषण के खिलाफ भी जमकर लड़ेंगे और जीतेंगे।
हमारी पार्टी आंकड़ों और सही रिपोर्ट्स में भरोसा रखती है। कोई भी मुहिम शुरू करने के पहले हमारी टीम गहन रिसर्च करती है क्योंकि हम दिल्ली के लोगों की पूरे दिल से सेवा करने में यकीन रखते हैं जिन्होंने हमें चुना है। अगर रेड लाइट पर गाड़ी बंद करेंगे तो हम गाड़ी से निकलने वाले प्रदूषण को कम कर सकते हैं। सभी को ये समझना होगा कि वायु प्रदूषण सिर्फ दिल्ली की लड़ाई नहीं है बल्कि इस वक्त ये पूरे उत्तर भारत की लड़ाई है। राघव चड्ढा ने कहा कि, "ये एक छोटी सी शुरुआत है, जैसे दिल्ली के लोगों ने आज हमें इस व्यस्त सड़क की रेड लाइट पर गाड़ी बंद करके अपना समर्थन दिया है वैसे ही वो पूरी दिल्ली में हमें समर्थन देंगे और 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' मुहिम को सफल बनाएंगे। दिल्ली में लगभग 1 करोड़ रजिस्टर्ड गाड़ियां हैं और एक्सपर्ट्स के मुताबिक 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' मुहिम से PM 10 में 1.5  टन और PM 2.5 में  0.4 टन की कमी लाई जा सकती है। आमतौर पर गाड़ियां 15-20 मिनट तक रेड लाइट पर खड़ी रहती हैं तो अगर इस समय में गाड़ी का इंजन बंद किया जाए तो लोग महीने में 7000 रुपए तक की बचत भी कर सकते हैं।
 

Related Posts